बालों का झड़ना बंद करें इन 10 घरेलु उपायों से/बालों का गिरना रोके इन जबरदस्त तरीको से/बालों का टूटना बंद करे

बालों का झड़ना बंद करें इन 10 घरेलु उपायों से :- क्या आप अपने अचानक से झड़ते बालो से परेशान हे और बालो का गिरना रोकना चाहते हे। तो में आपके लिए 10 घरलू उपाय लेकर आया हूँ जिसे इस्तेमाल करने के बाद आप  सीर्फ 2 दिन में अपने टूटते बालो  से निजात पा सकते हे। इस लेख में हम आपको बाल झड़ने की समस्या और इसके निवारण के घरेलू तरीको के बारे में जानकारी देंगे। जो भी अपने टूटते बालो की समस्या से परेशान हे उन्हें यह लेख पढ़ना बहुत जरुरी हे।

बालों को हेल्थी और चमकदार बनाने के लिए जरुरी हे की आप अपने बालों की देखभाल अच्छे से करे , लेकिन कभी कभी बालो की केयर करते हुए भी आपके बाल अचानक से  टूटना शुरू कर देते है। यह क्यों होता हे पहले यह जान लेते है।  बालो का टूटना एक आम समस्या हे और व्यक्ति को कभी न कभी इस समस्या से गुजरना होता हे बालो का झड़ना कुछ बातो पर निर्भर करता हे तो आईये जानते हे बाल झड़ने का क्या कारण होता हे।

दो दिन में बालों का झड़ना बंद करें इन 10 घरेलु उपायों से
दो दिन में बालों का झड़ना बंद करें इन 10 घरेलु उपायों से

body banane ke 8 tips jaane

बाल झड़ने का कारण

प्रतिदिन नए बाल उगना और उनके स्थान पर नए बाल उगना यह एक निरंतर होने वाली कुदरती प्रकिर्या हे, लेकिन जब बाल रोजाना की तुलना में अधिक टूटने लगे और आपको लगने लगे की बालो की गिरना बढ़ गया हे और सिर में बालो की मोटाई यानि बालो का घनापन कम होने लगा हे तो यह समस्या हो सकती ही हे बाल झड़ने की बल झड़ने के मुख्य कारण हम निचे जानेगे।

1 . शरीर में हार्मोन्स का बदलाव और अस्थिरता

आमतौर पर बालो का गिरना अचानक से होने लगे तो यह हो सकता हे की आपके हार्मोन्स का बदलाव हो , जब आप 30 की उम्र के करीब होते हे तो आपके शरीर में हार्मोन्स चेंगे होने लगते हे 30 की उम्र के आस -पास बालों का टूटना एक आम समस्या होती हे , और प्रेगनेंसी के दौरान भी महिलाओं में हेयर फॉल की समस्या देखि जाती हे।  प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद हार्मोन्स में होने वाले बदलाव भी अचानक बालों के झड़ने का कारण हो सकते हे।

2 . तनाव और पर्याप्त नींद में कमी

ऐसा कहा जाता हे की शरीर में सोते समय प्रोटीन का संश्लेषण होता हे , सोते समय शरीर में नयी कोशकाओं का निर्माण होता हे और पुरानी सेल्स मरती हे , कहा जाये तो मानव शरीर में सोते समय मैंटीनैंस का काम होता हे।  इस लिए पर्याप्ति नींद लेना बालो और स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी हे।  तनाव का असर पुरे शरीर पर पड़ता हे नींद में कमी और खान पान में अरुचि तनाव का लक्षण हे और यह बालो के टूटने की समस्या का एक महत्वपूर्ण कारण हे।  इस लिए तनाव न ले और पर्याप्त नींद ले।

ling ko bada kaise kare/लिंग को बड़ा कैसे करे 

3 . बालों का रख -रखाव और बालो की केयर

जब हम अपने बालो का रख – रखाव ठीक से नहीं करते तो बालो का कमजोर होकर टूटना शुरू हो जाता हे।  बहुत व्यस्त काम काज और बिजी लाइफस्टाइल के रहते हम अपने बालो की सही से देख भाल नहीं कर पाते हे और बाल कमजोर होकर टूट जाते हे , जो लोग फिल्ड वर्क करते हे उन्हें अक्सर बाल झड़ने की समस्या रहती हे के क्योंकि ज्यादा धुप और धुल भरी हवाओं से बाल शुष्क हो जाते हे और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हे।  इस लिए समय निकाल कर बालो की केयर करे।

4 . बदलते मौसम और वातावरण का प्रभाव

बदलते मसम का प्रभाव बहुत अधिक आपके बालो को भी झेलना [पड़ता हे ऐसे में आपको हर बढ़ाते मौसम के साथ अपने खान – पान और लाइफस्टाइल को बढ़ाना होगा।  अचानक से होने वाले मौसमी बदलाव से भी बाल झड़ने की समस्या होने लगती हे , ऐसे में आपको बालो पर विशेष ध्यान देने की जरुरत हे।

5 . अनुवांशिक बालों का झड़ना

बाल झड़ना एक अनुवांशिक बीमारी भी हो सकती हे जोकि वंशानुगत गंजेपन के कारण हो सकती हे।  यदि आपके परिवार में गंजापन एक अनुवांशिक समस्या हे तो हो सकता हे की आपको भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती हे।  ऐसे में आप किसी अच्छे हेयर स्पेसलिस्ट या स्किन के डॉक्टर से सलाह ले।

Shighrapatan ka ilaj | शीघ्रपतन का रामबाण नुस्खा जाने

6 . दवाओं का नकारात्मक प्रभाव

दवाओं के असर से या किसी दवा के नकारात्मक प्रभाव से भी अचानक से बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती हे। कभी कभी किसी दवा का अधिक सेवन करने से बालो के गिरने की समस्या पैदा हो जाती हे।

7 . खान – पान में पोषक तत्वों की कमी होना

बेहद जरुरी हे की आप अपने बालो के लिए सही पोषण और देखभाल पर अधिक ध्यान दे। इसके लिए जरुरी हे की सही खान – पान जिसमे की सभी पोषक तत्व हो , प्रोटीन से युक्त खाना बालो के लिए बहुत जरुरी हे बालो का विकास प्रोटीन से होता हे इसलिए अपने खाने में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा को बढ़ाये।

बालों का झड़ना बंद करें इन 10 घरेलु उपायों से

यह सभी घरेलु नुस्खे आपके बालो को सुन्दर और घाना बनाने के लिए उपयोगी साबित होंगे।  में आपको झड़ते बालो की समस्या से नजात पाने के लिए 10 घरेलु उपाय बताने जा रहा हूँ। इन सभी घरेलु उपायों से आप किसी भी उपाय से लगातार अपने बालो पर इस्तेमाल करने पर बहुत जल्दी झड़ते बालो की समस्या दूर होने लगेगी।  तो चलिए जानते हे बालो के झड़ने को रोकने के 10 घरेलु उपाय।

1 . अंडा करे झड़ते बालो को कंट्रोल

अंडे में प्रोटीन होता हे जोकि आपके बालो को पोषण देने का काम करता हे यदि आप अपने झड़ते बालो की समस्या से परेशान हे तो हफ्ते में एक बार अंडे को अपने सर पर बालो की जड़ो में मसाज करते हुए लगाने पर आप कुछ दिनों में न सिर्फ झड़ते बालो को रोक पायेंगे बल्कि अंडे से बालो में चमक आती हे और उसका रूखापन भी दूर होता है। आप अंडे को अपने दैनिक खाने में भी स्तेमाल कर सकते हे अंडे के और अधिक लाभ और  फायदे के लिए।

2 . एलोवेरा करे बालो को मजबूत

एलोविरा आयुर्वेद में बहुत सी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हे , इसमें झड़ते बालो के लिए इसका इस्तेमाल बहुत की कारगर और लाभकारी हे आप हफ्ते में दो दिन अपने बालो में एलोविरा के स्तेमाल से झड़ते बालो की समस्या से निजात पा सकते हे। एलोविरा को अपने बालो की जड़ो में मसाज करके 10 मिनट बाद धोले इस से न सिर्फ आपके बालो को पोषण मिलेगा बल्कि बालो का गिरना बंद हो जायेगा साथ ही बाल चमकदार और बालो का रूखापन दूर होगा।

3 . गिरते बालों के लिए सरसों का तेल हे जरुरी

सरसों का तेल बालो के लिए बहुत अच्छा होता हे आप किसी सुगन्धित तेल का स्तेमाल कर रहे हे तो। इसे बंद करे और अच्छी गुणवक्ता का ब्रांडेड सरसो का तेल इस्तेमाल करे हफ्ते में तीन दिन आप सोने से पहले अपने बालो में सरसों के तेल को बालो की जड़ों में मसाज करे और रात भर तेल को बालो की जड़ो में रहने दे। अपने बालो को किसी कपडे से कवर करले ताकि बिस्तर पर तेल न लगे।  अब सुबह नाहने पर बालो को शेम्पू से धोले।  आप के  बाल गिरना कम हो जायेंगे।  और बाल पहले से अधिक मजबूत और चमकदार बनेगे।

मोटापा कम करने का आसान तरीका

4 . आँवला और एलोवेरा का सेवन बनाये बालो को हेल्दी।

यदि आप अपने झड़ते बालो की समस्या से परेशान हे और जल्द इस गिरते बालो को रोकना चाहते हे तो आप आंवला और एलोविरा का जूस रोजाना पिए आँवला में विटामिन c और एलोवेरा में विटामिन e बहुत अच्छी मात्रा में होता हे और यह दोनों विटामिन बालो के विकास और बालो की सेहत के लिए बहुत जरुरी विटामिन हे , इस लिए एलोवेरा और आँवले का जूस रोजाना पिए।  आप बहुत जल्दी अपने बालो को झड़ने से रोक पाएंगे।

5 . दूध का सेवन दे बालों को फायदा

यदि कुछ दिनों से आप अपने गिरते बालो की समस्या से परेशान हे तो आप अपने खाने में दूध का सेवन शुरू कर दे। दूध में मिनरलस और विटामिन , केल्सियम साथ ही प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती हे दूध आपके झड़ते बालो के लिए वरदान साबित हो सकता हे यदि अपने दूध पीना शुरू नहीं किया ह तो जल्द आप दूध का निरंतर सेवन शुरू करदे।  बढ़ती उम्र में शरीर कैल्शियम और मिनरल्स खोने लगता हे।  ऐसे में आप दूध से अपने इस कमी को दूर कर सकते हे।  रोजाना एक गिलास दूध पिने से आप झड़ते बालों की समस्या से निजात पा सकते हे।

6 . दही का सेवन करे बालो को हेल्दी

दही का स्तेमाल आप अपने बालो पर सीधे भी कर सकते हे।  बस आपको हफ्ते में दो दिन बालो की जड़ो में इसे लगाना हे और धो लेना हे , लेकिन मेरी सलाह यह से की आप बालो पर दही के इस्तेमाल के साथ साथ इसका सेवन भी रोजाना करे।  दही में  लेक्टिक एसिड होता हे जोकि पाचन और बालों के लिए बहुत अच्छा हे दही आपकी गिरते बालो की समस्या से निजात पाने में बहुत कारगर हे।

7 . आंवला,शिकाकाई,रीठा झड़ते बालों के लिए रामबाण हे।

आंवला,शिकाकाई, रीठा तीनो को बराबर मात्रा में पीस कर लेले अब हफ्ते में दो दिन इस के अपना सर धाए। इसका इस्तेमाल चार हफ्तों तक करने पर आप अपने गिरते बालों की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हे। यह तीनो जड़ीबूटी आपके बालो को न सिर्फ गिरने से रोकेगी बल्कि बालो को मजबूत और घने व् चमकदार बनाएगी।

8 . नारियाल के दूध से रोके झड़ते बाल

यदि आप अपने टूटते बालों की समस्या से परेशान हे और अपने झड़ते बालों को रोकना चाहते हे तो आप नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हे नारियल का तेल किसी भी ब्रांड का हो 100 प्रतिशत शुद्ध नहीं होता हे।  इससे अच्छा हे की आप पानी वाला नारियल का सफ़ेद हिस्सा निकाले और इसे मिक्सर में पीसले , अब इस पेस्ट को हफ्ते  ,में तीन दिन बालो की जड़ो में लगाए आपको झड़ते बालो की समस्या से निजात मिल जायेगा।  आप नारियल को अपने दैनिक खाने में भी स्तेमाल कर सकते हे।

9 . मेथी दाना बनाये बालों को जड़ से मजबूत

मेथी का स्तेमाल भी झड़ते बालों के लिए बहुत रामबाण इलाज माना जाता हे। आयुर्वेद में भी मेथी का उपयोग गिरते , टूटते बालों के लिए  बहुत उपयोगी मानी जाती हे यदि आप अपने गिरते बालो को रोकना चाहते हे तो मेथी के दानो को रात में भिगोले और सुबह इसे पीसकर पेस्ट बनाले इस पेस्ट को बालो की जड़ो में लगाए और 10 मिनट बाद धोले , यह हफ्ते में दो दिन करे और चार हफ्तों तक यह उपाय करे।  झड़ते बाल टूटना बंद हो जायेंगे।

10 . मेहँदी की हरी पत्तियां का इस्तेमाल टूटते बालों में

मेहँदी का इस्तेमाल बालो की समस्याओं में किया जाता रहा हे हे।  महिला आज भी सर में मेहँदी का इस्तेमाल करती हे।  आप मेहँदी के पेड़ की हरी पत्तियों का स्तेमाल भी झड़ते बालो की रोकथाम के लिए कर सकते हे।  मेहँदी के पतों को उबाल कर इसका पेस्ट बना ले अब ठंडा होने पर इसे अपने बालो पर लेप करे 20 मिनट बाद बालो को धोलें , यह नुस्खा बालो के लिए बहुत लाभकारी हे।

झड़ते बालों की रोकथाम के लिए क्या करे और क्या न करे।

  • पर्याप्त नींद ले और  तनाव से दूर रहे। रोजाना 8 से 10 घंटे की नींद अवश्ये लें।
  • टूटते बालो में जल्द असर के लिए खान – पान पर विशेष ध्यान दे।
  • शैम्पू और साबुन का बालो में कम से कम स्तेमाल करे।
  • बालों को शुष्क होने से बचाये इसके लिए तेल का स्तेमाल करे।
  • बेहतर होगा समस्या ज्यादा न हो इसलिए डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
  • खाने में पोषक तत्वों का होने से बालों को मजबूती मिलती हे।
  • बालों पर बाहरी उपायों के इस्तेमाल के साथ साथ खाने में भी इनका स्तेमाल करे। जैसे की – आंवला , एलोविरा , नारियल , दूध , दही , पालक , फलो का जूस , दही , मेथी  आदि।

READ MORE ARTICLES

ladki pregnant kab hoti hai

Leave a Comment