body banane ke 8 tips jaane

body banane ke 8 tips jaane : – क्या आप दुबलेपन से परेशान है? सेहतमंद और बॉडी बिल्डर बनाना चाहते हे , तो चलिए आज मैं कुछ खास टिप्स और  ऐसे 8 तरीके बता रहा हूँ जिन्हे फॉलो कर के आप बड़ी आराम से अपनी बॉडी बना सकते है और अपने दुबले शरीर को अलविदा कह सकते है। इन खास टिप्स से आप बहुत जल्दी अपनी बॉडी बना सकते हे साथ ही सेहत बढाने, ताकतवर शरीर और जोशीला शरीर पान के लिए क्या करें इसकी जानकारी भी इस लेख में आपको मिलेगी ।

Shighrapatan ka ilaj | शीघ्रपतन का रामबाण नुस्खा जाने

आपका के शरीर और सेहत का सीधा असर आपकी पर्सनालिटी पर पड़ता हे । लोग पहली नज़र में आपके शरीर को देखते हे । और एक बेहतर बॉडी  जल्दी दूसरे लोगो को अपनी और आकर्षित करती हे एक सुडोल शरीर सुन्दर और आकर्षक दिखाई देता हे जोकि आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा देता हे ।

आजकल हर कोई खुद को सेहतमंद और सुडोल शरीर वाला बनाने के  लिए जिम  जाता हे और घंटो घंटो पसीना बहाता हे फिर भी उनकी बॉडी नहीं बन रही हे क्योंकि वह सही मार्गदर्शन और जरुरी टिप्स के बिना ही मेहनत कर रहे हे । जब उन्हें जिम में इतनी मेहनत करने के बाद भी कोई अच्छा परिणाम नहीं मिल रहा हे तो वह बॉडी बनाने के पाउडर जिसे स्टेरॉइड कहते हे उनका स्तेमाल कर रहे हे ।

यह स्टेरॉयड पाउडर और इंजेक्शन दोनों में उपलब्ध होता हे । इसके इस्तेमाल से शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता हे और जल्दी बॉडी बनाने और मसल्स गेन करने के चक्कर में वह अपने ही हाथो अपने ही शरीर का नुकसान कर लेते हे ।

बॉडी बनाना और सेहतमंद रहना कौन नहीं चाहेगा । इस दौड़भाग की दुनिया में सेहतमंद रहना बड़े मुश्किल का काम हे । बॉडी बनाने के लिए लोग जिम जाते हे और घंटो घंटो मेहनत कर अपना पसीना बहाते हे फिर भी उनकी सेहत नहीं बन पा रही हे उनकी बॉडी नहीं बन प् रही हे ।

body banane ke 8 tips jaane
body banane ke 8 tips jaane

 

ling ko bada kaise kare

इस लिए सिर्फ जिम जाने और पसीना बहाने से आपकी बॉडी नहीं बनेगी । बल्कि आपको जिम जाने के साथ साथ कुछ जरुरी बातो और जरुरी टिप्स का ध्यान रखना होगा जिस से आप बहुत जल्द एक सेहतमंद शरीर और बॉडी बना पाएंगे ।

body kaise banaye 8 tips

body banane ke 8 tips jaane : – बॉडी बनाने के लिए 8 टिप्स आपके लिए एक बहुत ही जरुरी हे इन आसान और सरल टिप्स से आप बहुत जल्द अपनी बॉडी बना सकते हे चाहे घर पर या जिम में आपको ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ेगा यह 8 टिप्स निम्न प्रकार से हे ।

1. जल्दी बॉडी बनाने के लिए जिम ज्वाइन करें ।

आपको यदि एक अच्छी बॉडी बनानी हे तो आपको जिम ज्वाइन करना होगा बॉडी बनाने के लिए जिम ज्वाइन करना इस लिए जरुरी हे क्योंकि जिम में बॉडी ट्रेनर होते हे जो आपको गाइड करते हे की आपको कैसे वर्कआउट करना हे ।

एक बॉडी ट्रेनर से आपको जरुरी निर्देश और सही दिशा में मेहनत करने से आपको बहुत जल्दी परिणाम मिलेंगे इस से आपका समय और मेहनत दोनों की बच्चत होगी ।

जिम जाने से आप में एक कॉम्पिटिशन की भावना उत्पन्न होती हे जो आपको प्रेरित करती हे दुसरो को देख कर की मुझे भी ऐसी बॉडी बनानी हे और दुसरो से जयदादा बॉडी बनानी हे ।

एक सही वर्कआउट करने से आपका शरीर खराब नहीं होगा और आपके मसल्स भी अच्छे शेप में बनेंगे जिस से आपकी बॉडी बहुत सुन्दर और सुडोल बनेगी । इस लिए आपको जिम ज्वाइन कर एक अच्छे बॉडी ट्रेनर से बॉडी बनाने के टिप्स लेने चाहिए ।

2. बॉडी बनाने के लिए नियम और टाइम निर्धारित करें ।

बॉडी बनाने के लिए आपको अब पहले से ज्यादा समय का पाबंद होना पड़ेगा । ोे इसके लिए आपको  जिम जाने के साथ साथ अपने सभी दैनिक कार्यो के लिए एक निर्धारित समय तय करना होगा ।

बॉडी बनाने का यह मन्त्र आपने बहुत काम आने वाला हे ,  क्योंकि आपको बहुत कम समय में एक अच्छी बॉडी बनानी हे तो अपने नियम और निष्ठा के प्रति निष्ठावान होना होगा । बॉडी बनाना एक साधना और तपश्या से कम नहीं हे । 

सबसे पहले आपको अपनी दिनचर्या निर्धारित करना होगी। जिसमें सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक के सभी काम के लिए एक समय निश्चित करें और उसी के अनुसार अपनी दिनचर्या को अपनाएँ। टाइम टेबल का निर्धारण किये बिना आप कभी भी अपनी बॉडी को सही शेप नहीं दे सकतें हैं ।

3. बॉडी बनाने के लिए धर्ये  बनाये रखें ।

यदि आपमें धर्य नहीं हे तो आप कभी भी बॉडी नहीं बना सकते हे क्योंकि बॉडी बनाना कोई आसान काम नहीं हे और जो लोग कहते हे की बॉडी 10 दिन या 15 दिन में बन जाएगी तो यह बिलकुल झूट और गलत बात हे  आपको ऐसी बातो और तरीको को नहीं आजमाना चाहिए जो की 10 दिन या 15 दिन में बॉडी बनाने का वडा करते हो ।

किसी भी दवा या स्टेरॉयड के सेवन से आपको बॉडी 10 या 15 दिन में नहीं बनेगी बल्कि ऐसे स्टेरॉयड का सेवन करने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ेगा । बॉडी बनाने के लिए आपको धैर्य रखना होगा क्योंकि हर इंसान के शरीर की बनावट अलग अलग होती हे उनके मसल्स की ग्रोथ अलग होती हे । इस लिए अबको बॉडी बनाने में समय भी कम या ज्यादा लग सकता हे ।

जब तक आपमें धैर्य नहीं होगा आप बॉडी नहीं बना सकते हे । क्योंकि बॉडी बनाना एक साधना और कठिन परिश्रम का काम हे इसमें वक़्त लगता हे । 6 महीने से लेकर 1 साल भी लग सकता हे । जबतक परिणाम अच्छे नहीं आते हे आपको मेहनत करना कम नहीं करना हे ।  और बॉडी बनने के बाद भी आपको मेहनत जारी रखनी होगी नहीं तो आपको बॉडी फिर से बेडोल हो जाएगी ।

4. बॉडी बनाने के लिए बुरी आदतों का त्याग करें

सबसे पहले आपको अपनी सारी बुरी आदतों को छोड़ना होगा तभी आप कम समय में एक अच्छी मस्क्युलर बॉडी बिल्ड कर सकते हे ।

हस्थमैथुन : – बॉडी बनाने के लिए हस्थमैथुन की बुरी आदत को छोड़ना होगा यदि आपको अपने ऊपर संयम नहीं हे तो किसी भी तरहे से अपने दिमाग को इन सब गन्दी आदतों से बच्चे की कोशिश करे सेक्स और पॉर्न वीडियो को देखने से बचे । 

बीड़ी सिगरेट :-  तम्बाकू बीड़ी सिगरेट को छुए भी ना यदि आपको बॉडी बनानी हे तो सबसे पहले इन सब गन्दी आदतों को छोड़ना होगा । घुम्रपान से शरीर में टॉक्सिन पैदा होते हे जो कई बीमारिया पैदा करते हे । बॉडी बनाने के लिए आपको इनका त्याग करना होगा ।

शराब की लत से कैसे पाए छुटकारा

शराब :- शराब में एलकोहॉल होती हे जोकि बॉडी के मसल्स हो नरम बनती हे आप कितनी भी कठिन मेहनत कर ले यदि अपने शारब का सेवन बंद नहीं किया तो बॉडी बनाना बेकार हे ।

मोबाइल की लत : – ज्यादा जायदाल से चिपके रहने से थकन और कमजोरी महसूस होती हे और आलस आपके बॉडी बनाने के लिए सही नहीं हे । मोबाइल से दिमाग में थकन महसूस होती हे और जिम में वर्कआउट करते समय आपको अपने दिलो गिमाग दोनों को फ्रेश रखना होगा ।

ज्यादा सेक्स :– यदि आप शादी शुदा हो तो आपको अपने ऊपर संयम रखना होगा जायदा सेक्स करना शरीर को कमजोर करना हे । एक विक में एक बार तो फिर भी नार्मल हे लेकिन यजदा सेक्स करने से शरीर कमजोर होगा एक तरफ तो आप जिम में कड़ी मेहनत करते हे और दूसरी तरफ अपनी तागत निकाल रहे हे तो बॉडी कैसे बनेगी ।

आलस :- आलस को दूर दूर तक अपने पास नहीं भटकने देना हे । यदि आपको कम समय में एक अच्छी बॉडी बनानी हे तो आपको आलस नहीं करना हे और नियमित रूप से जिम में वर्कआउट करके पसीना बहाना हे ।

5. जल्दी बॉडी बनाने के लिए कड़ी मेहनत करे  ।

बॉडी बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत पर विश्वास करना होगा कोई भी शॉर्ट कट का रास्ता नहीं हे। बॉडी बनाने का यदि आप शार्ट कट के चाकर में  आप अपना नुकसान न कर बैठे ।  इस लिए किसी गलत तरीके को इस्तेमाल करने की बजाये कड़ी मेहनत करे एक नेचुरल और सुन्दर मस्क्युलर बॉडी बनाने के लिए ।  

6. संतुलित आहार का सेवन करें

सबसे जरुरी हे की आप किसी डाइट एक्सपर्ट की हेल्प से या जिम ट्रेनर की हेल्प से आपका एक डाइट चार्ट बनवाये और उसे अपने रोज के खाने में शामिल करे । एक सामान्य इंसान और एक बॉडी बिल्डर के खाने में फर्क होता हे क्योंकि बॉडी बिल्डर को बहुत अधिक प्रोटीन और  कैल्सियम की भरपूर मात्रा चाहिए होती हे उन्हें रोज की कैलोरी की मात्रा सामान्य इंसान से ज्यादा चाहिए होती हे ।

इस लिए एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए किसी डाइट एक्सपर्ट से या अपने जिम ट्रेनर से आपके खान पान पर एक निर्धारित चार्ट बनवाये और उसे फॉलो करे । आपको कब क्या खाना हे और कितनी मात्रा में खाना हे सभी डाइट चार्ट के अनुसार करे ।

मोटापा कम करने का आसान तरीका

7. पर्याप्त नींद लें और आराम करे ।

कड़ी मेहनत और वर्कआउट के साथ साथ एक बॉडी बिल्डर को अपने आराम का भी पूरा ध्यान रखना होता हे । उठने से लेकर सोने तक का समय निर्धारित करना होता हे । सोना भी उतना ही जरूररी हे जितना जिम में वर्कआउट करना क्योंकि बॉडी में सोते समय कोशिकाएं बनती हे और पुराणी कोशिकाएं नष्ट होती हे ।

इस प्रोसेस से बॉडी में नया खून और मस्सल्स बनते हे इस लिए पर्याप्त नींद लेना भी उतना ही जरुरी हे बॉडी बनाने के । एक बॉडी बिल्डर को रोजाना 10 से 11 घंटे तक सोना चाहिए जोकि उसके लिए पर्याप्त हे ।

8. फुल बॉडी वर्कआउट करें

एक बॉडी बिल्डर को चाहिए की वो जिम में फुल बॉडी वर्कआउट करे जिस से एक अच्छा बॉडी शेप बनकर आये जिम ट्रेनर से हर वर्कआउट की जानकारी ले और किस वर्कआउट से कोन से मसल्स बनेंगे यह पता करे और उनपर मेहनत करे । कुछ जरुरी वर्कआउट निम्न हे जोकि बॉडी बनाने के लिए जिम में कराये जाते हे ।

वार्मअप

यह शरीर को गर्म करने के लिए जिम में करवाई जाती हे वर्कआउट शुरू करने से पहले वॉर्मअप करना जरूररी होता हे इस से बॉडी गर्म होती हे ।

जॉगिंग 

जॉगिंग करने से पुरे शरीर में रक्त का परवाह सुचारु रूप से होने लगता हे और बॉडी में मसल्स एक्टिव हो जाते हे । जॉगिंग करना महत्वपूर्ण पार्ट हे जिम में एक्सरसाइज करने का जब आप जिम ज्वाइन करते हे तो सबसे पहले आपको वॉर्मअप और जॉगिंग करना सिखाते हे  ।

पुशअप्स 

पुशअप करने से बॉडी में सांस और थाइसे व् चेस्ट की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती हे पुशअप भी वर्कआउट का मुख्य भाग हे जोकि रोजाना करना होता हे जिम में पुशअप रोजाना किया जाता हे यह चेस्ट और थाइस की मसल्स बनाने की वर्कआउट हे ।

कार्डिओ वर्कआउट 

कार्डियो एक्सरसाइज हमारे पूरे शरीर को और खास तौर पर दिल को स्वस्थ रखने का एक तरीका है।

बाइसेप्स वर्कआउट

बाई शेप्स वर्कआउट करने से हाथो के मसल्स बिल्ड होते हे । जितने अच्छे और बड़े बाई शेप्स होंगे लोग उतना ही आपकी बॉडी को नोटिस करेंगे । कंधो और भुजाओ के मसल्स को बाई शेप्स कहते हे । यह आमतौर पर जिम में भारी भारी डंबल्स या वेटलिफ्टिंग  उठाने पर  बनते हे ।

लोअर बॉडी वर्कआउट

लोअर बॉडी वर्कआउट में आपके बॉडी का निचे का भाग शेप में आएगा आपकी टाँगे और थाइस के मसल्स बनाने में यह वर्कआउट बहुत काम आता हे ।

बैक वर्कआउट 

बैक वर्कआउट से आप  अपनी बॉडी के पिछले हिस्से के मसल्स को बिल्डप कर सकते हे वैसे पुशअप से भी आप अपने पीठ के मसल्स बना सकते हे ।

ट्राइसेप्स 

ट्राइसेप्स ऐसा एक्सरसाइज हैं जिसे आपकी भुजाओं को शेप मिलता है और वे अट्रेक्टिव भी लगती हैं।

ऐब्स वर्कआउट 

एब्स के मसल्स बनाना बहुत जरुरी होता हे एक सुन्दर और आकर्षक बॉडी के लिए अपने एब्स का दिखना बहुत जरुरी हे । सिक्स पैक एब्स और आठ पैक एब्स बनाने के लिए आपको कार्डिओ वर्कआउट करना होगा लोग जिम में घंटो घंटो कार्डिओ एब्स एक्सरसाइज करते हे ताकि उनके एब्स बने ।

Upper body वर्कआउट 

बॉडी के ऊपरी हिस्से को मस्कुलर बनाने के लिए यह वर्कआउट किया जाता हे जिम में रेगुलर upper बॉडी एक्सरसाइज कराइ जाती हे । इस में शरीर का ऊपरी भाग जैसे की चेस्ट , कंधे और गर्दन की मसल्स बनती हे जोकि पुरषो की बॉडी में अच्छी लगती हे ।

READ MORE ARTICLES

bachcha kaise hota hai

Leave a Comment