email ID kaise banaye/जाने ईमेल id कैसे बनाये

email ID kaise banaye :- आज हम गूगल पर अपना अकाउंट, मतलब  email ID  बनाना सीखेंगे। दोस्तों email ID बनाना बहुत ही आसान हे email ID से आप अपना कोई भी ऑनलाइन काम आसानी से कर सकते हे, क्योकि आजकल सभी जगहे ईमेल ID मांगी जाती हे। और अभी तक अगर अपने अपनी email ID नहीं बनायीं हे, तो जल्दी से मैले ID बनाए।

प्रधान मंत्री डिजिटल योजना के अंतर्गत अब हर काम ऑनलाइन होने वाला हे और सभी को एक न एक दिन email ID बनाने की जरूत महसूस होगी ही होगी तो कोना अभी से शुरुआत की जाये और अपनी एक email ID बनाली जाये | email ID एक प्रकार का पहचान पत्र या  पहचान का प्रूफ होता हे |

email ID चाहे गूगल पर हो या किसी दूसरी email प्रोवाइडर कम्पनी से हो जैसे की – hotmail.com, yahoo.com में यहां आपको गूगल पर अपनी email ID बनाने ता तरीका बताऊंगा।

email ID kaise banaye

email ID kaise banaye

गूगल अकाउंट बनाने के लिए आपको सिर्फ एक ईमेल id बनाने की जरुरत होती हे। इस ईमेल id और पासवर्ड से आप गूगल play store में लॉगिन हो सकते हे और सभी ऑनलाइन app और वेबसाइट में गूगल के इस अकाउंट से लॉगिन हो सकते हे।

Email ID बनाने के लिए क्या क्या चाहिए

ईमेल id बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की जरुरत पड़ने वाली हे।

  • Mobile Number
  • Computer / Mobile
  • Internet

step 1. open chrome browser 

सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी वेब ब्राउज़र ओपन करले फिर  गूगल search box में create new google account लिख कर सर्च करे या इस लिंक पर क्लिक करले और

step 2. create your google account

नेक्स्ट स्टेप में एक फॉर्म ओपन होगा जिसे आपको भरना होगा , फॉर्म निचे दिया गया हे।

email ID kaise banaye

इस फॉर्म को भरने के बाद  next पर क्लिक करे

step 3.  अपना  username और password बनाये

अगले पेज में आपको अपने मोबाइल नंबर और डेट ऑफ़ birth लिखे जिसकी निचे pic में बताया गया हे

email ID kaise banaye

मोबाइल नंबर को वेरिफीय करने के लिए

step 4. mobile number और country code दर्ज करें।

ऊपर  country सेलेक्ट करे और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करले फिर नेक्स्ट विंडो में आपके सामने  दूसरी विंडो ओपन होगी  जिसमे आपके सामने निचे दी गयी जैसी विंडो ओपन होगी।

 

email ID kaise banaye

 

यहां पर आपको सेंड पर क्लिक करना होगा और

step 5. OTP नंबर दर्ज करे

आपके मोबाइल पर एक otp नंबर आएगा जिसे बॉक्स में दर्ज करे ध्यान रखे की मोबाइल नंबर वही हो जो आपके पास में हो और  on हो ताकि otp आपके पास आ सके otp दर्ज करने के बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जायेगा सक्सेस fully

email ID open kaise kare

अब आपका गूगल पर अकाउंट बन चूका हे, तो आप गूगल की सभी सर्विसेज का लाभ ले सकते हे। जैसे की गूगल email या gmail , google play  store , booger , आदि, तो ईमेल ओपन करने के लिए गूगल पर gmail सर्च  कर ओपन करे या यहां से लिंक ओपन कर ले।

mail ID open kaise kare

email कैसे भेजे

ईमेल भेजना मोबाइल पर मैसेज भेजने जितना आसान है। बहुत बार जब हम ईमेल का उपयोग पहली बार कर रहे होते है तो हमें मेल भेजने ने परेशानी हो सकती हे, क्योकि कुछ शब्द और फंक्शन हमें समझ नहीं आते है।

में इस पोस्ट में आपको मेल भेजने के बारे में बताऊंगा , तो चलिए जानते है।

step 1. मेल भेजने के लिए सबसे पहले अपनी मेल ID ओपन करले

step 2. login होने के बाद कोने में लाल रंग में +compose लिखा हुआ होगा उस पर क्लिक करे

step 3. नेक्स्ट स्टेप में  अपना सन्देश लिखे और जिसे भजन है उसका email id दर्ज करे जैसा निचे फोटो में बताया गया है।

email ID open kaise kare

step 4. बस अपना सन्देश लिख कर जिसे भी ईमेल भेजना है उसका मेल id लिख कर सेंड कर दे यह बहुत आसान हे। आप सन्देश क अलावा फोटो या काम साइज की वीडियो एवं डॉक्युमेंट भी सेंड कर सकते है।

email ID बनाने के फायदे

  • email एक फ्री टूल है। एक बार जब आप ऑनलाइन होते हैं, तो कोई और खर्च नहीं होता है जो आपको संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए खर्च करने की आवश्यकता होती है।
  • ईमेल त्वरित है। एक बार जब आप एक संदेश लिखना समाप्त कर लेते हैं, तो इसे भेजना एक बटन पर क्लिक करने जितना आसान है।
  • ईमेल, खासकर अगर एक ईमेल अलर्ट सिस्टम को नेटवर्क में एकीकृत किया जाता है, लगभग तुरंत भेजा, वितरित और पढ़ा जाता है।
  • email सरल है। यह प्रयोग करने में आसान है। एक बार जब आपका खाता सेट हो जाता है,
  • तो संदेश लिखना, भेजना और प्राप्त करना सरल होता है। इसके अलावा, ईमेल सूचना और संपर्कों की आसान और त्वरित पहुंच के लिए अनुमति देता है।
  • ईमेल आसान संदर्भ के लिए अनुमति देता है। भेजे गए और प्राप्त किए गए संदेशों को संग्रहीत और सुरक्षित और आसानी से खोजा जा सकता है। कागज पर लिखे पुराने नोटों के बजाय पुराने ईमेल संदेशों के माध्यम से जाना बहुत आसान है।
  • जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है। चाहे आप कार्यालय में हों या क्षेत्र में, या यहाँ तक कि विदेशों में भी, आप अपने इनबॉक्स तक पहुँच सकते हैं और अपने संदेशों के माध्यम से जा सकते हैं।
  •  पेपरलेस हैemail services, और इसलिए, ग्रह के लिए फायदेमंद है। न केवल आप कागज की लागत को कम कर सकते हैं, आप वास्तव में पर्यावरण को होने वाले नुकसान के कागज के उपयोग को कम कर रहे हैं।

READ MORE

google kya hai google ki puri jankari

how to create google account in hindi

google me apni website kaise sumbit kare

Leave a Comment

error: Content is protected !!