email ID kya hai/ईमेल id कैसे बनाये

email ID kya hai basic jankari :- क्या आपसे किसी ने आपका email  ID पूछा हे, और आप सोच में पड़ गए की email क्या होता हे। दोस्तों  में इस आर्टिकल में आपको email क्या होता हे, उसकी सम्पूर्ण जानकारी दूंगा, साथ में यह भी बताऊंगा की ईमेल का इस्तमाल कैसे करे और ईमेल ID बनाने के क्या फायदे हे।

email एक प्रकार से INTERNET ID हे जोकि इंटरनेट पर आपको सन्देश भेजने की अनुमति देता हे। साथ ही एक विशेष पहचान होती हे, जोकि एक मोबाइल नंबर और username तथा password से बनी होती हे। आप email  का स्तेमाल बहुत जगह पर करते हे, जैसे की फॉर्म भरने में ऑनलाइन खाता खुलाने में तथा सन्देश भेजने या प्राप्त करने में, तो आज हम जानेगे ईमेल क्या होता हे

email ID kya hai

email kya hai

ईमेल  इलेक्ट्रॉनिक मेल हे, जिसे शार्ट में email कहा जाता हे। कोई भी पत्र जो कि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भेजा गया हो, उसे email कहा जाता हे, जैसेकि पहले हम कोई पत्र लिख कर डाक खाने में जमा करते हे, उस पत्र पर एक भेजने वाले का पता होता हे और एक जिसे पत्र भेजना हे उसका पता होता हे।

ठीक उसी प्रकार EMAIL में भी एक email पता होता हे, कुछ इस तरह का – kota***[email protected] और सन्देश प्राप्त करने वाले का भी कुछ इस तरह का अभी के ईमेल ID भिन्न भिन्न होते हे।

अपना google account(email)बनाए 

email address

जिस प्रकार पत्र भेजने और प्राप्त करने वाले का एड्रेस होता हे ठीक उसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक सन्देश का भी एक पता होता हे – इसके तीन हिस्से होता हे

  1. username
  2. @
  3. domain नाम

email address kya hota hai

जैसे की यह – [kota***[email protected] ] कुछ इस तरह का , इस address में एक username (kota***rohit ) होता हे, वे एक चिन्न होता कुछ इस प्रकार का – @ इसे at कहा जाता हे। इस चिन्न  के बाद gmail.com लिखा रहता हे, यह domail या सर्वर का नाम होता हे, जोकि आपको EMAIL की सेवा दे रहा हे।   जैसे की gmail (google) के लिए प्रयोग होता हे। और भी ईमेल सेवा देने वाली कंपनी हे जैसे की yahoo, hotmail आदि।

history of email

ईमेल का निर्माण 1960 के आसपास शुरू हुआ , हालांकि अभी तक कोई ठोस आधार नहीं बन पाया है ।

अगले 10 वर्षों में EMAIL बहुत बढ़ गया । और हमारा अस्तित्व बना हुआ था। 1971 में, ARPANET के एक प्रोग्रामर  रे टॉमलिंसन ने एक आधुनिक EMAIL बनाया ।

उनके द्वारा विकसित EMAIL का उपयोग और मल्टीमीडिया करना आसान था । मतलब, आप एक कंप्यूटर से कई अन्य कंप्यूटरों पर EMAIL भेज सकते हैं । जो आज सामान्य है। लेकिन 1970 से पहले यह संभव नहीं था ।

आपने क्या सीखा?

email kya kaam karta hai

यह एक इंटरनेट id हे जिसका इस्तेमाल अब हर जगह होने लगा हे। email से न केवल आप तुरंत सन्देश भेज पाएंगे, बल्कि फोटो और वीडियो जैसे मल्टिमीडिआ सन्देश भी त्वरित गति से भेज सकते हे। इसमें सन्देश देरी से या खो जाने का भी डर नहीं हे, EMAIL ID का इस्तेमाल बहुत जगह होने लगा हे।  जैसे की –

  • स्कूल में
  • फॉर्म भरने में
  • ट्रैन का टिकट बुक करने में
  • मोबाइल लेने में
  • बैंक खाता खुलने में
  • त्वरित सन्देश भेजने में

email kaise send kare

मेल भेजना बहुत ही आसान हे क्यों की अब मेल मोबाइल से भी भेजा जा सकता हे। पहले मेल भजने के लिए कम्प्यूटर की आवश्यकता होती थी लेकिन जब से स्मार्ट फोन आये हे तब से EMAIL सन्देश मोबाइल से भी भेज सकते हे। मेल कुछ इस तरह दिखाई देता हे।

किसी को मेल भेजने के लिए सबसे पहले gmail ओपन करले फिर compose पर या + के निशान पर क्लिक करे फिर आपके सामने एक विंडो ओपन होगी

ईमेल कैसे भेजते है

compose पर क्लिक करने के बाद एक विंडो ओपन होगी

ईमेल कैसे भेजते है

यहां आपको चार ऑप्शन दिख रहे होंगे – to, subject, और एक खाली जगह, send बटन , आपको to में email  ID लिखना हे, जिसे मेल भेजना हे subject में आपको विषय लिखना हे, की सन्देश किस विषय पर हे , खाली जगह में आपको पूरा सन्देश डिटेल में लिखना हे। अंत में send पर क्लीक कर के आप सन्देश भेज सकते हे।  send बटन के पास में आपको पेपर पिन जैसा निशान दिख रहा होगा, इसका इतेमाल – डॉक्यूमेंट, फोटो , वीडियो जैसे सन्देश मेल के साथ अपलोड कर भेजने में किया जाता हे।

अपने क्या सीखा

दोस्तों आज मेने इस पोस्ट के माध्यम से आपको email  ID क्या होती हे इसकी जानकारी दी हे और साथ में यह भी बताया हे की email  ADDRESS क्या होता हे email address कैसा होता हे और हमने यह भी जाना ही EMAIL ID क्या काम आती हे email  की क्या आवश्यकता होती हे,साथ ही में हमे email  कैसे भेजते हे विस्तार से जाना – आर्टिकल पड़ने के लिए धन्यवाद

MORE ARTICLES

email ID kaise banaye puri jankari

google account kaise banaaye puri jaankari

google kya hai google ki puri jankari

Leave a Comment