गेंहूँ में घुन (कीड़े) लगने से कैसे बचाए

गेंहूँ में घुन (कीड़े) लगने से कैसे बचाए, किसान भाइयों में आज आपको गेहूँ  को  कीड़ो से बचाने के जैविक और घरेलु उपाए बताने जा रहा हूँ। अभी गेंहूं के सीजन में कई किसान भाई व्यवसाय और घरेलु उपयोग के लिए लोगो गेंहू को स्टोर करना चाहते हे।  लेकिन गेंहू को संग्रहित करने में सबसे बड़ी दिक्कत तब होती हे जब स्टोर किये गए गेंहूं में कीड़े या घुन लग  जाते हे गेंहूं में कीड़े या घुन लगना एक सामान्य जैविक समस्या हे।  में आपको गेंहूं को घुन (कीड़े) लगने से कैसे बचाए इसकी  जानकारी देने वाला हूँ।

गेंहूँ में कीड़े लगने से बचाने  लिए में आपको यहां कुछ तरीके बताऊँगा जो कि जैविक और रासायनिक दोनों प्रकार के है। चलिए जानते हे कौन कौन से तरीके हे जिनसे आप अपने गेंहूँ को स्टोर करने के बाद कीड़ो (घुन)  से बचाया जा सकता हे।

गेंहूँ में घुन (कीड़े) लगने से कैसे बचाए

गेंहूँ को कीड़े लगने से बचाने के चार तरीके

1. गेंहूँ को घुन से बचाने के किये आपको किसी भी केमिकल शॉप से या फिर फर्टीलिज़ेर की दुकान से सल्फास की गोली लेनी हे और अपने गेंहू को स्टोर करते समय ड्रम में पहले दो गोली  कपडे पे लपेट कर ड्रम के तली में रखे और गेंहूं के पुरे हिस्से का एक तिहाई भाग ड्रम में डालें । और फिर बाकि गेंहू का आधा हिस्सा डाल कर दो लोगी और रख दे, फिर बचा गेंहू रख कर दो गोली ऊपर से रखे गेंहूँ ने घुन  नहीं लगेगा। गोली को कपडे में लपेट कर रखे।  और तस्तमल के पहले गोली निकाल ले।

2. दूसरा तरीका हे आपको नीम के पत्ते और टहनिया लेनी हे और उसको ड्रम में निचे ताली में रख दे नीम और नीम की टहनिया भी ड्रम की ताली में रखे अब गेंहू के चौथे भाग को ड्रम में डाले फिर नीम के पत्ते और टहनियों को बिछाये फिर गेंहू का आधा भाग ड्रम में डाले फिर नीम की पतियों को बिछाये और बाकि बचा गेंहू रख कर ऊपर से नीम के पतियों बिछा दे।  नीम की पतियों को कपड़े में भी रख सकते हे।

3. चुना, पुताई में इस्तमाल किया जाने वाला चुना, 500 ग्राम चुने के डली को  कपडे में लपेट कर ड्रम में तली पर रखे और गेंहू के चौथे भाग को डालें फिर 500 ग्राम  चुने को कपडे पे लपेट कर रखे फिर गेंहू का आधा भाग डाले, फिर 500 ग्राम चुना रख कर बाकि का गेंहूं रखे और ऊपर से 500 ग्राम चुना रख दे।  गेंहूं में घुन कीड़े नहीं लगेंगे।

4. लायबॉय साबुन को चार हिस्सों में काट ले और ड्रम की ताली में दो टुकड़े रख कर फिर गेंहूं का एक तिहाई भाग डाले और अब साबुन का एक  टुकड़ा रखे और बाकि गेहूं का आधा भाग डाल कर फिर साबुन का टुकड़ा रख कर बाकि गेहूं भी ड्रम में डाले गेहूं में कीड़े घुन नहीं लगेंगे।

READ MORE ARTICLES

बच्चे से माँ का दूध (स्तनपान) कैसे छुड़ाए

फल-सब्जियों को कैसे करें सैनिटाइज (sanitize

Leave a Comment

error: Content is protected !!