आज का गूगल डूडल “जोहरा सहगल” को समर्पित | गूगल ने जोहरा सहगल को किया याद दी जगह अपने गूगल डूडल में

google doodle today dedicated to Zohra Sehgal

नमस्ते दोस्तों जैसा की आप जानते हे की गूगल अपने नए नए डूडल से सबको प्रभावित कर देता हे। गूगल  ने आज यानि 29 सितम्बर 2020 को अपने गूगल के डूडल में सिनेमा जगत की जानी मानी मशहूर एक्ट्रेस जोहरा सहगल को याद किया हे।  गूगल ने अपने इस डूडल का शीर्षक ” Celebrating Zohra Sehgal ” रखा हे। – आज का गूगल डूडल “जोहरा सहगल” को समर्पित

आज की के दिन ज़ोहरा सहगल को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली थी क्योंकि आज के दिन उनकी पहली हिंदी सिनेमा की फिल्म “नीचा नगर” साल 1946 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में रिलीज हुई थी. ‘नीचा नगर (Neecha Nagar Film)’ फिल्म ने कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival) का सबसे बड़ा अवार्ड ‘पाल्मे डी’ओर (Palme d’Or)’ जीता था।

यह कमल का गूगल का डूडल देख कर हर कोई यह जानने को इच्छुक हे की आखिर आज का गूगल का डूडल क्या हे।  तो में आपको बता दू की आज का गूगल डूडल ज़ोहरा सहगल जी को समर्पित हे।  ज़ोहरा सहगल जी में फ़िल्मी जगत में कई सारी फिल्मो में काम किया हे।  ज़ोहरा जी ने केवल एक अच्छी अभिनेत्री थी बल्कि वह एक अच्छी डांसर भी थी। ज़ोहरा जी का निधन 103 वर्ष की उम्र में हुआ।

आज का गूगल डूडल "जोहरा सहगल" को समर्पित

ज़ोहरा सहगल के जीवन की एक झलक/biography of Zohra Sehgal

  • ज़ोहरा सहगल का पूरा नाम “जोहरा सहगल मुमताज उल्ला खान” (27 अप्रैल 1912 – 10 जुलाई 2014) एक भारतीय अभिनेत्री थी उन्होंने बटोर नृत्यांगना और कोरियोग्राफर के तौर पर अपने कॅरिअर की शुरुआत की थी।
  • ज़ोहरा सहगल की कुछ चुनिंदा फिल्मो मे से से कुछ हे -नीचा नगर , अफसर (1946) , भाजी ऑन द बीच (1992), द मिस्टिक मससेर (2001), बेंड इट लाइक बेकहम (2002), दिल से .. (1998), साया (2003), सांवरिया शामिल हैं। और चेनी कम  (2007) हे।
  • सहगल को 1998 में पद्म श्री , 2001 में कालिदास सम्मान और 2004 में संगीत नाटक अकादमी से सम्मानित किया गया था । संगीत, नृत्य और नाटक के लिए भारत के राष्ट्रीय अकादमी ने उन्हें अपने सर्वोच्च पुरस्कार, संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप के लिए जीवन भर की उपलब्धि के साथ प्रस्तुत किया गया।
  • जोहरा सहगल का निधन 10 जुलाई 2014 में 102 साल की उम्र में हुआ। उनके डांस और एक्टिंग के लिए आज भी एक्ट्रेस को खूब याद किया जाता है। जोहरा सहगल को टीवी सीरियल ‘मुल्ला नसीरूद्दीन’ में उनके किरदार के लिए भी जाना जाता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!