google ka map/गूगल का मैप/गूगल का नक्शा

google ka map :- गूगल मैप दुनिया का मानचित्र हे इसका उपयोग आप किसी स्थान और क्षेत्र की जानकारी देखने के लिए कर सकते हे।  google ka map  अत्याधुनिक मानचित्र प्रणाली विकसित कर वास्तविक समय में व्यक्ति और स्थान की स्थति की सटीक जानकारी देने में सक्षम हे।  गूगल मैप की सहायता से आप मोबाइल पर सड़को रेलमार्गो और यातायात के लिए नेविगेशन प्रणाली का भी प्रयोग कर सकते हे।  नेविगेशन  सिस्टम से आप किस गन्तव्ये स्थान पर सही मार्गदर्शन से पहुँच सकते हे।  इस लेख में हम गूगल मैप और इसके स्तेमाल करने की जानकारी देंगे। –  google ka map

गूगल मानचित्र GPS मैपिंग सिस्टम पर काम करता हे। जोकि रियल टाइम में स्थान और व्यक्ति की जगह की सटीक जानकारी देने का कार्य करते हे। – google ka map०

“google main kahan hoon” ?

google ka map
google ka map

google kya hal hai

जानते हे गूगल (google map) नेविगेशन कैसे काम करता हे।

यह गूगल की बेहतरीन सेवाओं में से एक हे गूगल मैप GPS (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम ) सिस्टम पर काम करता हे नेविगेशन के लिए आपके स्मार्ट मोबाइल में लोकेशन सेटिंग ऑन होनी चाहिए साथ ही एक तेज इंटरनेट सेवा मोबाइल में चालू होनी चाहिए ताकि रियल टाइम में आपको सही मार्गदर्शन मिल सके की आप अभी कहा हे और आपको कहां जाना हे।  gps नेटवर्क मोबाइल की मौजूदा स्थति की जानकारी रखता हे जोकि नेविगेशन सिस्टम को बेहतर बनता हे।

गूगल मैप google map केस स्तेमाल करते हे।

गूगल मैप दुनिया का नक्शा हे जोकि कृतिम उपग्रह की मदद से विकसित किया गया हे गूगल मैप एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से इन्सटॉल करके आप अपने स्मार्ट मोबाइल को गूगल मैप का इतेमाल करने लायक बना सकते हे।  google map को इस लिंक पर जाकर भी इनस्टॉल किया जा सकता हे गूगल मैप पर समुद्र , स्थलाकृतियों , और देश और दुनिया के सभी नक़्शे फोटो के रूप में दिखाए जाते हे।

साथ ही गूगल मैप की मदद से आप कहीं पर भी अपने नजदीकी स्थानों की  जानकारी देख सकते हे जैसे की – पेट्रोल पंप , हॉस्पिटल , रस्टॉरेंट , जीम , एयरपोर्ट , बसस्टैंड , एटीएम आदि  और इसे स्तेमाल करना बहुत आसान हे बस आपके पास स्मार्ट मोबाइल और इंटरनेट सेवा होनी चाहिए।

google account kaise banaaye puri jaankari

जानिए गूगल मेप में किसी स्थान का पता कैसे लगाए।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल मैप को इनस्टॉल करना हे फिर इसे ओपन करले यहां आपको तीन चित्र देखने को मिलेंगे। निचे चित्र में देखे।

google map

1 . search location

अपनी स्थति की जानकारी पता करने के लिए लाला बटन जिस पर क्लिक करने पर आप अपनी मौजूदा स्थति की जानकारी देख पाएंगे और सही सही अंदाजा लगा पाएंगे की अभी आप कहां पर खड़े हे।

2 . satellite view

सॅटॅलाइट व्यू से आप किसी स्थान को सॅटॅलाइट से देख सकते हे जिसमे वह जगह फोटो जैसी दिखयी देगी और आप किसी भी जगह को ज़ूम करके देख सकते हे और स्थान का आंकलन कर सकते हे।

google map satellite view

3 . navigation

नेविगेशन के बटन पर क्लिक करने से यह आपको किसी स्थान तक पहुँचने की जानकारी देगा जैसा की नीच फोटो में दिखाया गया हे।

google ka map navigation photo

यहाँ आपको स्टार्ट पॉइंट और डेस्टिनेशन पॉइंट मतलब जहां से आप यात्रा की शुरुआत करेंगे और जहाँ पहुंचना हे दोनों स्थान लिखने हे।  फिर निचे यात्रा का साधन सेलेक्ट करना हे जैसे की आप बस , कार , मोटरसिकिल , या ट्रैन से या पैदल यात्रा करेंगे इस हिसाब से  आप गूगल मैप नेविगेशन सर्विस से अपने यात्रा का समय , दुरी की जानकारी पता कर सकते हे।

4. google map voice search in hindi navigation and location service

यह बहुत उपयोगी सर्विस से जिसमे आप अपने स्थान और मंजिल जहां आपको जाना हे दोनों को वॉइस सर्च के माध्यम से जल्दी जानकारी प्राप्त कर सकते हे।  बस आपको ऊपर सर्च बार में बने माइक्रोफोन के बटन पर क्लिक करना हे और अपनी भाषा चुन्नी हे फिर गूगल ,मैप से पूछना हे की आपको कहा जाना हे जैसे की – मुझे प्रताप नगर जयपुर से – नयापुरा कोटा राजस्था जाना हे तो में पूंछूंगा ” मुझे प्रताप नगर जयपुर से कोटा जाना हे ”

हिँदी में करने  एक लिए पहले गूगल मैप में सेटिंग ओपन करे फिर एप्प लैंग्वेज में हिंदी सेलेक्ट करे

google map > profile > setting > language > hindi

यदि फिर भी वोइसे टाइपिंग में हिंदी भाषा सेलेट्स नहीं हुई हे तो अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर एडिशनल सेटिंग में कीबोर्ड एंड इनपुट मेथोड़े पर जाये और voice टाइपिंग सेटिंग में language हिंदी सेलेक्ट करे

phone setting >additional settings > keyboard & input method >voice typing > language > hindi

यही सेटिंग सही से करने के बाद [आप गूगल मैप और नेविगेशन का इस्तेमाल हिंदी भाषा में भी कर सकते हे।

READ MORE ARTICLES

google se paise kamane ka tarika jaaniye

Leave a Comment