google ka naam kya hai/जानिए गूगल का पूरा नाम क्या है।

google ka naam kya hai :- दोस्तों इस लेख में आपको गूगल का पूरा नाम और इसके नामकरण तथा गूगल से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

दुनिया भर में गूगल का इंटरनेट पर एक सर्च इंजन के रूप में एकछत्र राज हे। लेकिन बहुत लोगो को पता नहीं होगा की गूगल (google) का पूरा नाम सिर्फ गूगल नहीं हे बल्कि यह तो इसका एक लघु रूप हे।

गूगल का पूरा नाम  “Global Organization of Orientated Group Language of Earth” हे।

ऐसा कहा जाता हे की शुरुआत में गूगल के संस्थापक (लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन) दुवारा इसका का नाम आधिकारिक रूप से “Googol” रखा जाना था जोकि एक गणितीय शब्द हे जिसका अर्थ हे 100 शून्ये वाली इकाई संख्या, अर्थार्त 1 के पीछे 100 शून्ये। लेकिन गलती से वर्तनी अशुद्धि के कारण यह नाम “गोगोल” के स्थान पर गूगल हो गया।

google ka naam kya hai

google kahan hai 

google kya hai 

“google” का पूरा नाम

गूगल का पूरा नाम  “Global Organization of Orientated Group Language of Earth” हे।

G: Global (वैश्विक)
O: Organization (संगठन)
O: Of Oriented (उन्मुखी)
G: Group (समूह)
L: Language Of (भाषा)
E: Earth (पृथ्वी)

अपने देखा होगा जब आप गूगल पर कुछ सर्च करते हो तो निचे Goooooooooooogle टाइप करके नीचे आता है। इससे पता चलता हे की यह बात कितनी सही हे की गूगल एक गणितीय शब्द का ही अपभृंश हे, जिसका प्रमाण हमें किसी भी खोज क्वेरी में देखने को मिलता हे।

गूगल से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • Google को 1996 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा एक शोध परियोजना के रूप में शुरू किया गया था, दोनों स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी छात्र थे। उन्होंने वेबसाइट की प्रासंगिकता निर्धारित करने के लिए एक नई तकनीक पेजरैंक बनाया।
  • डोमेन google.com 14 सितंबर 1997 को पंजीकृत किया गया था और अगले साल सितंबर 1998 में Google Corporation की स्थापना की गई थी।
  • 2000 में, Google ने विज्ञापन बेचना शुरू किया और इसलिए Google Adwords / Adsense पेश किया गया। ये विज्ञापन भुगतान प्रति क्लिक प्रणाली पर आधारित थे, यानी यदि कोई आपके विज्ञापन लिंक पर क्लिक करता है तो आपको आपके विज्ञापन के लिए भुगतान किया जाएगा।
  • पेजरैंक शब्द का सितंबर 2001 में पेटेंट किया गया था। उसी वर्ष, लैरी पेज गूगल और एरिक श्मिट के सीईओ के रूप में खड़ा हुआ। Google के नए सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • 2004 में, Google ने अपनी मुफ्त वेब-आधारित ईमेल सेवा, जीमेल लॉन्च की।
  • वर्ष 2005 में, इसने Google धरती और Google मानचित्र पेश किए।
  • 2006 में, इसने Google वीडियो, एक नया खोज उपकरण पेश किया। इसने उपयोगकर्ताओं को वीडियो के लिए इंटरनेट खोजने की अनुमति दी।
  • 2007 में, Google ने Android, मोबाइल उपकरणों के लिए एक खुला मंच पेश किया।
  • 2 सितंबर 2008 को, Google ने Google Chrome ब्राउज़र पेश किया।

READ MORE ARTICLES

google ka photo 

google kya kar rahe ho 

Leave a Comment