google main kahan hoon/गूगल में अभी कहाँ पर हूँ।

google main kahan hoon :- गूगल पर जब आप अपना मैजूदा स्थान जानने की कोशिश करते है तो आपको सिर्फ गूगल वौइस् सर्च में बोलना होता हे की “गूगल में कहाँ हूँ” गूगल ने अपनी इस सर्विस को गूगल मैप का नाम दिया हे। आप गूगल मैप की एप्प को google play स्टोर से भी इनस्टॉल कर सकते हे।

गूगल नेविगेशन और गूगल मैप में अपना मौजूदा स्थान जानने के लिए आपको सिर्फ गूगल voice search में बोलना हे की “गूगल में कहाँ हूँ” गूगल मैप आपकी वर्तमान स्थति को GPRS ट्रैकिंग सिस्टम से तुरंत पता कर के इसकी  जानकारी मैप के रूप में आपके सामने ले आएगा।

कभी कभी यह सटीक स्थान की जानकारी देने में चूक कर जाता हे , ऐसा इसलिए भी होता हे जबकि आपके मोबाइल का GPRS ऑन नहीं हो।  तो बेहतर परिणाम जानने के लिए आपको अपने मोबाइल का GPRS ऑन रखना चाहिए।

निचे चित्र में दिखाया गया हे की आप अपने स्थान की जानकारी गूगल से कैसे प्राप्त कर सकते हे , ताकि कभी आपको गूगल नेविगेशन और गूगल मैप के GPRS ट्रैकिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हो।

google main kahan hoon

google kya hal hai

सिर्फ गूगल मैप ही नहीं बल्कि किसी भी map app को इनस्टॉल करके आप इसे किसी स्थान को खोजने और नेविगेशन करने में इस्तेमाल कर सकते हे सिर्फ आपको अपना GPRS चालू रखना हे, और जो भी मैप आप इनस्टॉल करेंगे उसे जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम use करने की permission allow कर दें।

गूगल मैप और नेविगेशन 

जब आप गूगल में सर्च करते हे की “गूगल में कहाँ हूँ” तो मैप में एक नीले रंग का डॉट  दिखाई देने लगता हे, यदि यह डॉट आपको दिखाई नहीं दे रहा हे तो आपको अपने मोबाइल का जीपीएस (GPRS) ऑन करना होगा।  अब एक बार अपने क्रोम ब्राउज़र को रिफ्रेश कर ले।  यदि अब भी नहीं पता चल रहा हे तो निचे स्कोप (scope)  बटन पर क्लिक करें।

  1. google map में, यहां लाल रंग का बटन जो कि नुकीला हे और सबसे ऊपर हे, यह दिशा सूचक हे जोकि नेविगेशन के समय आपको आपकी दिशा बताने में मदद करता हे। इसका लाला सिरा हमेशा नार्थ ( उत्तर दिशा ) की और रहता हे।
  2. गूगल मैप में दूसरा बटन जो की बिच में हे और काले डॉट जैसा दिखाई देता हे।  जब आप इस पर क्लिक करते हे तो यह मैप में उस नील रंग के डॉट को उस स्थान पर केंद्रित करता हे जो आपकी मौजूदा स्थति हे, यह  बहुत काम का और मजेदार होता हे।
  3. मैप में तीसरा बटन आपको निचे दिखाई दे रहा होगा। यह नील रंग का हे और बिच में मुड़ी हुई सुई का निशान हे।  यह बटन गूगल मैप में नेविगेशन के काम आता हे , जैसे की आपको किसी स्थान से दूसरे स्थान का रास्ता पता करना हो तो इस बटन पर क्लिक करे और।  अपनी यात्रा का स्टार्टिंग पॉइंट और अंतिम पॉइंट सेलेक्ट करें।  आपका नेविगेशन चालू हो जायेगा।

READ MOARTICLES

google kahan hai

google ka photo

Leave a Comment

error: Content is protected !!