गूगल मेरा नाम क्या है ?/google से जाने अपना नाम

गूगल से जाने अपना नाम, बस गूगल असिस्टेंट से सवाल करें ” गूगल मेरा नाम क्या है ? ”  अक्सर लोग गूगल से पुँछते है की गूगल मेरा नाम क्या है ?। क्या आप भी गूगल से अपना नाम बुलवाना चाहते हे, तो अब यह गूगल असिस्टेंट से संभव हे। जी हाँ अब Google Assistant आपको आपके नाम से बुलाएगा, क्योंकि यह हर सवाल का उत्तर देने में सक्षम हे।

बस आपको गूगल से सवाल करना हे “गूगल मेरा नाम क्या है ?” (Google Mera Name Kya Hai) और गूगल आपको आपके नाम से पुकारेगा। बस आपको इससे पहले कुछ  जानकारी गूगल असिस्टेंट को देनी होगी फिर गूगल आपको अपने नाम से बुलाएगा।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़े क्योंकि में आपको बताने वाला हूँ की गूगल से आप अपना नाम कैसे बुलवा सकते हे।  इसके लिए आपको अपने मोबाइल में क्या सेटिंग्स करनी होगी और गूगल को आपके बारे में क्या क्या जानकारी देनी होगी।

यह सेटिंग करने के बाद आप जब भी गूगल असिस्टेंट से सवाल पूंछेंगे की – google mera naam kya hai क्या हे तो गूगल आपका नाम बताएगा और यही नहीं गूगल आपकी उम्र, आपका मोबाइल नंबर, आपका निवास स्थान, और आपके माता पिता का नाम भी बताएगा, चलिए जानते हे यह कैसे होगा।

गूगल मेरा नाम क्या है ?

google kya kar rahe ho 

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Name Kya Hai)

यह एक सॉफ्टवेयर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी हे जोकि अभी नए एप्प में लॉन्च की गयी हे आपको पता हे गूगल हर रोज नए नए अपडेट लाता रहता हे।  अब गूगल असिस्टेंट और गूगल क्रोम ब्राउज़र में यह फीचर सम्मिलित किया गया हे जिसमे आपको गूगल आपके नाम से बुलाएगा।  जब आप गूगल से कहोगे google mera naam kya hai तो गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा।

लेकिन पहले हमें गूगल असिस्टेंट को यह बताना होता हे की वह आपको किस नाम से पुकारे , तो चलिए जानते हे यह कैसे होता हे। step by step

1. google assistant को install करें। 

आपको पहले गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करें इसके लिए आपको google play store पर जाना हे, और Google Assistant app सर्च करनी हे फिर इसे इनस्टॉल करना हे।

2. google assistant ओपन करें।

इसे ओपन करने के लिए अपने मोबाइल में इस पर क्लिक करे या फिर इसका एक शार्ट कट key भी न्यू स्मार्ट मोबाइल में आती हे।  जैसे की – एक सेकंड तक पॉवर बटन दबाने पर गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाता हे किसी फ़ोन में यह शार्ट कट key अलग भी हो सकती हे।  आपको अपने मोबाइल के फीचर में देखना होगा।

3. ok google बोले 

गूगल assistant को एक्टिव करने के लिए search bar में voice बटन पर क्लिक कर के अपनी आवाज में बोले “ok google” फिर गूगल असिस्टेंट आपसे सवाल करेगा की में आपकी क्या सहायता करूँ । तो गूगल को अपना नाम बताये जिस नाम से आप खुद को गूगल से सम्बोधित करवाना चाहते है।

google mera naam kya hai

4. Google Assistant को अपना नाम बताएं

अब आपको गूगल से पूंछना हे की “google mera naam kya hai” फिर आपको जवाब मिलेगा ”  मुझे अभी आपका नाम पता नहीं हे मुझे अपना नाम बताये ” अब आपको अपना नाम बताना हे जसे की – “mera naam रोहित he ” फिर गूगल बोलेगा “ठीक हे अब में आपको हमेशा रोहित ” कह कर बुलाऊंगी।  आप अपना नाम बदल भी सकते हे।

गूगल मेरा नाम क्या है ?

5. google assistant में अपना नाम बदलें 

यदि आप अपना नाम बदलना चाहते हे तो केवल आपको गूगल असिस्टेंट को बोलना होगा की “गूगल मेरा नाम बदलें” फिर गूगल आपसे पूंछेगा की क्या आप अपना नाम बढ़ना चाहते हे।  तो आपको yes या हाँ बोलना हे। फिर गूगल आपसे सवाल करेगा की ” में आपको क्या कह कर बुलाऊँ ” फिर आप अपना नाम बताये।

गूगल मेरा नाम क्या है ?

6. अपनी family के नाम भी बुलवाये 

जी है google assistant न सिर्फ आपका नाम बोलेगा बल्कि आपके रिश्ते दारो का नाम भी याद रख सकता हे जैसे की माता-पिता , भाई-बहिन, चाचा -चाची आदि , बस आपको एक बार अपने सभी मिलने वालो को नाम गूगल असिस्टेंट को बताना हे जैसे की – “गूगल मेरी माता का नाम क्या है” “गूगल मेरे पिता का नाम क्या है ‘ इस तरह।

google kya hal hai 

google assistant के अन्य फीचर्स

गूगल अस्सिटेंट नाम बोलने के अलावा भी आपकी बहुत हेल्प कर सकता हे यह सर्च इंजन का एक स्मार्ट फीचर हे यह वौइस् कमांड पर आपको कोई भी खोज परिणाम दिखा सकता हे। चलिए जानते हे इसके कुछ और फीचर्स।

  • reminder : यह फीचर आपको कुछ जरुरी चीजे सही समय पर याद दिलाने के लिए होता हे आप इसमें अपने और के कामो का रिमाइंडर सेट कर सकते हे जैसे की – दवा लेने का समय , ऑफिस का समय, कोई टीवी

google assistant features

  • सूचि :- आप आपको किसी भी काम की सूचि बनाने की जरुरत नहीं पड़ेगी बस आपको अपने गूगल असिस्टेंट से सूचि बनवानी हे जसे की – घर का रासन का सामान की सूचि , किसी समाहरोह में आने वाले महमानो की सूचि , आदि

google assistant reminder features

  • फ़ोन कॉल करने को कहे :- आप किसे भी कॉल करने के लिए अपने गूगल असिस्टेंट को कमांड दे सकते हे , आप अपने फ़ोन कांटेक्ट के सभी नंबरों पर कॉल करने को कह सकते हे , आपको सिर्फ बोलना हे “papa” को फ़ोन करो या mahesh kumar” को फ़ोन करे।  बस आपको वही नाम बोलना हे जिस नाम से अपने कॉन्टेक्ट नंबर सेव किया हे।

google assistant voice calling features

  • खोज परिणाम :- यह एक सर्च इंजिन हे जोकि वौइस् और कीपैड दोनों पर बेहतर ढंग से काम करता हे यह इंटरनेट पर किसी भी खोज परिणाम को आपके सामने ला सकता हे और इसे बोलकर भी बता सकता हे।
  • page ट्रांसलेटर :- यह किसी भी वेब पेज की भाषा का अनुवाद आपकी भाषा में कर सकता हे। यह एक बहुत काम का फीचर हे इसमें आपको बस कहना हे की इस का अनुवाद ‘हिंदी” में करो या जिस भी भाषा में आप अनुवाद चाहते हे।
  • वेब पेज रीडर :- इस फीचर में गूगल असिस्टेंट आपकी बहुत हेल्प  करने वाला हे।  यह आपके बोरिंग और बड़े बड़े वेब पेजेज को आपके लिए आप की ही भाषा में पढ़ कर सुना सकता हे। यह बहुत अच्छा फीचर हे।

google assistant shortcut keys

  • गूगल अस्सिस्टें को अपन करने के लिए आपको अपने मोबाइल में पावर ऑन ऑफ़ के बटन को एक या दो सेकंड तक दबाकर रखें। गूगल असिस्टेंट ओपन और एक्टिव हो जायेगा।
  • गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करने के लिए दूसरी शॉर्टकट key हे – आपके मोबाइल में menu बटन (  ≡   ο  <  ) बिच वाले बटन को दो सेकंड तक दबाये रखे गूगल असिस्टेंट ओपन हो जायेगा।
  • तीसरी key – गूगल सर्च बार में microphone के निशान पर क्लिक करके बोल “ok google” ऐसा बोलने पर गूगल असिस्टेंट आपके मोबाइल में इनस्टॉल हे या नहीं यह भी पता चल जायेगा। और यह एक्टिव भी हो जायेगा।

READ MORE ARTICLES

गूगल का फोटो

google kahan hai 

google main kahan hoon 

1 thought on “गूगल मेरा नाम क्या है ?”

Leave a Comment