Gora bachcha Kaise Paida Hota Hai/gora bachcha paida karne ke 10 upaye

Gora bachcha Kaise Paida Hota Hai : दोस्तों माँ बनाना एक बहुत बड़ा सोभाग्ये हे, इसे से ज्यादा ख़ुशी एक औरत के लिए और कोई नहीं हे जब वो माँ बनती हे। त्वचा के दो ही रंग हे काला या गोरा  तो ऐसे में बच्चा या तो गोरा होता हे, या काला या हल्का काला (सांवला) होता हे। घर की बुजुर्क महिलाएं अक्सर नव गर्भवती को केसर का दूध पिने की सलाह देती हे, ताकि होने वाला बच्चा गोरा पैदा हो। –

एक महिला में सोशल मिडिया पर सवाल किया की , वह गर्भवती हे और एक गोरे बच्चे को जन्म देना चाहती हे , तो इसके लिए वह क्या उपाय करे। तो इस पर महिला को लोगो की बहुत तीखी प्रतिकिर्या झेलनी पड़ी। –

Gora bachcha Kaise Paida Hota Hai
Gora bachcha Kaise Paida Hota Hai

कई लोगो ने गोरा बच्चा पैदा करने के लिए अनेकों उपाय बताये , तो किसी में जम कर महिला को खरी – खोटी सुनाई।  किसी ने कहा की आप एक माँ होकर अपने बच्चे का रंग भेद कर रही हे , क्या आपका बच्चा गोरा न होकर काल हुआ तो क्या आप उसे उतना प्यार नहीं देंगी।

वैसे तो बच्चे का रंग अपने माता पिता के ऊपर जाता हे। यदि माँ गोरी हे और पिता काला हे तो बच्चा गोरा या काला हो सकता हे।  और यदि माता पिता दोनों गोर हो तो बच्चा गोरा होने ही सम्भावना बहुत ज्यादा हे।  बच्चे की त्वचा का रंग अनुवांशिक भी होता हे , और आयुर्वेद में गर्भावस्था के दौरान खान पान पर ध्यान देने से भी कुछ हद तक बच्चे का रंग साफ किया जा सकता हे।

bachcha kaise hota hai

bachche se maa ka dudh kaise chudaye 

में आपको गोरा बच्चा पैदा करने के उपायों के बारे में जानकारी दूंगा। यदि आप भी अपने होने वाले बच्चे का गोरा रंग चाहते हे तो। आपको गर्भावस्था के दौरान ही कुछ जरुरी उपाय करने होंगे जिससे आपका बच्चा गोरा पैदा होगा।

ऐसा कहा जाता हे की गर्भावस्था के दौरान यदि कुछ जरुरी उपाय किये जाए तो बच्चा गोरा होता हे , यह बात कितनी सच हे यह तो मालूम नहीं लेकिन पुरानी मान्यता हे और आयुर्वेद में भी घरेलू नुस्खों से होने वाले बच्चे का रंग गोरा किया जा सकता हे। तो चलिए जानते हे , गोरा बच्चा पैदा करने के घरेलु उपाए।

gora bachcha paida karne ke 10 upaye

ऐसा कहा जाता हे की गर्भावस्था के दौरान यदि कुछ जरुरी उपाय किये जाए तो बच्चा गोरा होता हे , यह बात कितनी सच हे यह तो मालूम नहीं लेकिन पुरानी मान्यता हे और आयुर्वेद में भी घरेलू नुस्खों से होने वाले बच्चे का रंग गोरा किया जा सकता हे। तो चलिए जानते हे , गोरा बच्चा पैदा करने के घरेलु उपाए।

केसर वाला दूध : गोरा बच्चा पाने के लिए अक्सर बुजुर्ग महिलाओं को अपने गर्भवती को केसर का दूध पिने को कहते सुना होगा। कि केसर का दूध पिने से होने वाला बच्चा गोरा पैदा होता हे। तो आप यह नुस्खा आजमा सकती हे।

संतरे का रस : संतरे के रस का सेवन गर्भावस्था के दौरान करने पर बच्चे का रंग गोरा  होता हे ऐसा भी कहा जाता हे। संतरे के रस में विटामिन C की भरपूर मात्रा होती हे।

नारियल पानी : नारियल पानी पिने के लिए भी बहुत से लोगो से सुना हे , की  नारियल पानी गर्भावस्था के दौरान रोजाना पिने से बच्चा गोरा पैदा होता हे , होने वाले बच्चे का रंग गोरा होता हे। दोस्तों इसमें बहुत सारे इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, जैसे कि मैग्नीशियम(magnesium),पोटेशियम(Potassium,सोडियम(Sodium) जो आपको गर्भावस्था के दौरान डिहाइड्रेशन(Dehyration) से बचाए रखता है।

अंडे का सेवन : अंडे में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हे इस लिए अंडे का सेवन गर्भावस्था के दौरान करने से होने वाले बच्चे का रंग गोरा होता हे , और शारारिक और मानसिक विकास भी अच्छा होता हे।

काले अंगूर का रस : काले अंगूर के रस का सेवन गर्भवती महिला को नियमित रूप से करना चाहिए इसमें मौजूद गुण बच्चे को गोरा बनती हे , इसका इस्तमाल करने की सलाह पुराने ज़माने से चली आ रही हे।  यह सही हे या नहीं लेकिन ऐसा कहा जाता हे।

अनार का रस : अनार का रस पिने से बच्चा गौरा पैदा होता हे यह भारतीय समाज में आज भी माना जाता हे , बुजुर्ग महिलाये घर के जब कोई महिला गर्भवती होती हे तो उसे अनार का रस पिने को कहा जाता हे ताकि होने वाला बच्चा गोरा पैदा हो।

चुकंदर का रस : चुकंदर में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती हे और यह माँ और बच्चे का खून बढ़ाने और खून साफ़ करने में फायदेमंद होता हे , इस लिए अक्सर बच्चे को गोरा पैदा करने ले लिए महिलाओ को इसका सेवन करते देखा गया हे।

बादाम का दूध : बादाम को पीस कर दूध में एक चम्मच मिलकर पिने से होने वाला बच्चा सेहतमंद पर तेज दिमाग के साथ साथ गोरा भी होता हे। गर्भवस्था के दौरान रोजाना एक चम्मच बादाम को दूध के साथ लें।

देशी घी : देशी घी से होने वाले बच्चे का रंग साफ होता हे , ऐसा पुरानी मान्यता हे और आज भी देशी घी बहुत फायदेमंद हे बच्चे का रंग गोरा होने के लिए भी इसका इस्तमाल किया जाता हे।

अनानास का रस : अनानास का रस पिने से बच्चा गौरा पैदा होता हे यह भारतीय समाज में आज भी माना जाता हे , बुजुर्ग महिलाये घर के जब कोई महिला गर्भवती होती हे तो उसे अनानास का रस पिने को कहा जाता हे ताकि होने वाला बच्चा गोरा पैदा हो।

READ MORE ARTICLES

bachche ki buri najar kaise utare

hindu bachcho ke naam 

Leave a Comment