face ko gora karne ke tips in hindi/चेहरे को गोरा करने के उपाए

face ko gora karne ke tips in hindi :- इस पोस्ट में आपको गोरे होने के बारे में बताया जायेगा।  आप इन घरेलु उपायों से बस तीन चार दिन में ही गोरे  नजर आने लगोगे आपके दोस्त और रिश्तेदार आपकी इस गोरी त्वचा को देख कर हैरान हो जायेंगे बस में जो तरीके बताऊंगा। उन्हें घर पर आजमाए में यकीन से कह सकता हु की आपको कभी पार्लर नहीं जाना पड़ेगा।  आपको पार्लर जैसा निखार घर पर ही मिले जायेगा।

दमकती त्वचा पाने के लिए आपको इन खास आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाना पड़ेगा, यहाँ  पांच तरीके बताऊंगा, जिनसे दैनिक उपाय करने से आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक निखार मिलेगा।  इस उपाय का कोई साइड इफेक्ट भी आपको नहीं होगा क्योकि ये बुल्कुल आर्गेनिक और हर्बल हे, इस में प्रयुक्त सभी सामग्री बिलकुल घरेलु हे, और आसानी से आपको उपलब्धि हो जाएगी।  तो चलिए जानते हे जल्द गोरे होने के इन आयुर्वेदिक और बिलकुल हर्बल घरेलु नुस्खों के बारे मे।

face ko gora karne ke tips in hindi

gora bachcha kaise paida hota hai

prega news kaise use kare

1. निखरी त्वचा पाये हल्दी शहद से

हल्दी को एक चम्मच शहद में मिलाकर फेस पैक की तरह चेहरे पर शाम के समय लगाने पर आप दमकती त्वचा और चेहरे पर गोरा निखार पाएंगे।

आपके हर महीने पार्लर पर होने वाला खर्च भी बच जायेगा।  तो चलिए दोस्तों जानते हे की कैसे अपनी त्वचा को गोरा और निखरा बनाये देखते ही देखते आप तीन चार दिन में ही फर्क देखने लगेंगे।

2. गोरे होने के लिए दही का उपयोग

दही का उपयोग लम्बे समय से आयुर्वेदिक में किया जा रहा हे और त्वचा के गोरेपन और बालो के लिए ये बहुत ही लाभ दायक होता है। दो चम्मच दही में नीबू का रस मिला कर  फेसपैक की तरह रोजाना उपयोग करे आपकी त्वचा निखर जायगी। दही  में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा को गोरा बनाने में कारगर होता हे।

3. चन्दन से पाये गोरा निखार

चन्दन का आयुर्वेद शास्त्र में बहुत बड़ा  स्थान हे और पौराणिक कल सही सोन्दर्ये कारण और सोन्दर्ये प्रसाधनों में चन्दन का व्यापक उपयोग होता रहा है। चन्दन में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते है, जोकि त्वचा को चमकदार बनता हे।  एक  चममचा चन्दन पाऊडर और एक चम्मच बसन को मिलकर इस में तीन चम्मच दुघ मिलकर फेसपैक बनाले और रोजाना इसे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट बाद धोले सादे पानी से चेहरे पर लगाए।

4. खीरे और पपीते से निखारे त्वचा

सबसे पहले खीरे और पपीते के टुकड़ो को पीस ले फिर उसमे दुघ मिला कर चेहरे पर लगाए आपको चमकदार और सुन्दर ग्लोइंग त्वचा मिलेगी सिर्फ एक हफ्ते के भीतर

5. विटामिन-इ से रखे अपनी त्वचा को हमेशा जवान

विटामिन -इ  जोकि त्वचा और बालो के लिए बहुत ही जरुरी तत्व हे, विटामिन -इ की कमी से चेहरे पर छाया और झुरिया पड़ने लगती हे। तीस की उम्र के बाद महिलाओ में विटामिन -इ की कमी होने लगती हे, और त्वचा का निखार काम होने  लगता हे, विटामिन -इ की कैप्सूल को फोड़ कर एलोविरा में मिला कर अपनी त्वचा पर लगाने से त्वचा को विटामिन -इ का सीधा लाभ मिलेगा और त्वचा जवाँ नजर आने लगे गई।

6. आलू निखारे त्वचा के रंग को

आलू केवल सब्जी में ही नहीं बल्कि सोन्दर्ये प्रसाधनों में भी उपयोग किया जाता है। आलू में एंटी ऑक्सीडेंट और आयरन होता हे, जोकि त्वचा के रंग को निखारने में उपयोगी होता हे। आलू को पीस ले और इसमें कच्चा दूध और शहद मिला ले, अब इसे फेसपैक की तरह इस्तमाल करे, चाहे तो रोजाना या हफ्ते में तीन दिन इसे इस्तमाल करे। बहुत जल्द आपको एक गोरी दमकती त्वचा मिलेगी जिसे देख आप हैरान हो जायेंगे।

7. शहद और गुलाब जल

गुलाब जल में थोड़ा शहद मिला कर  उसमे एक चम्मच बेसन मिला ले और अब इस फेसपैक को  चेहरे पर लगाए। पहले चेहरे को अच्छे से क्लीन्सिंग मिल्क से क्लीन करले फिर फेसपैक लगा कर पन्द्र मिनट बाद सादे पानी से  धोले तीन हफ्तों तक उपाय करने से आपकी त्वचा गोरी और दमकती नजर आएगी।

8. beauty tips

कभी भी फेसपैक को पंद्रह मिनट से ज्यादा  नहीं रखे ,कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट लगा कर  धुप में न जाये। हल्दी लगा कर धुप में जाने पर त्वचा काली होती हे ,पानी ज्यादा पिए, और फलो का सेवन जरूर करे।

READ MORE ARTICLE

height kaise badhaye

Leave a Comment