mobile se hdfc bank loan status kaise check kare/ अपने लोन की पूरी जानकारी मोबाइल पर चेक करने का तरीका जाने ।

दोस्तों आज हम जानेंगे की आप  HDFC बैंक लोन की पूरी स्टेटमेंट घर बैठे मोबाइल से कैसे पता कर सकते हे। यदि आपने  HDFC बैंक से कोई लोन लिया हे, जैसे की दो पहिया वाहन लोन, कार लोन या फिर होम लोन लिया हे, तो आप  किसी भी लोन की पूरी स्टेटमेंट मोबाइल पर देख सकते हे । – mobile se hdfc bank loan status kaise check kare

अब आप बैंक ऋण की जनकारी अपने मोबाइल पर आसानी से देख सकते हे, बस आपको नेट बैंकिंग के स्तेमाल की जानकारी होनी चाहिए, और मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल करना आना चाहिए ।

dhani loan app kya hai dhani loan ki jankari

आज कल सभी बैंको ने नेट बैंकिंग की सुविधा दे राखी हे। और आप भी ऑनलाइन नेट बैंकिंग के दुवारा अपने बैंक ऋण की जानकारी मोबाइल पर देख सकते हे, चाहे अपने लोन HDFC या किसी अन्य बैंक से लिया हे यह तरीका सभी ऑनलाइन नेट बैंकिंग में लगभग एक जैसा ही हे ।

तो यदि आप भी अपने बैंक लोन की स्टेटमेंट ऑनलाइन मोबाइल पर देखना चाहते हे तो आप बिलकुल सही जानकारी पढ़ रहे हे , क्योंकि में इस पोस्ट में आपको मोबाइल से किसी भी बैंक से लिए गए लोन की पूरी स्टेटमेंट देखने का तरीका बताऊंगा ।

में यहाँ आपको HDFC बैंक की ऑनलाइन नेट बैंकिंग में अपना खाता बनाने और बैंक से लिए ऋण की पूरी जानकारी मोबाइल पर चेक करने के बारे में बताऊंगा । यदि अपने किसी अन्य बैंक से ऋण लिया हे तो भी आप इस तरीके से किसी भी बैंक से लिए गए लोन की जानकारी मोबाइल पर देख पाएंगे इस लिए पूरी पोस्ट ध्यान से देखे ।

mobile se loan kaise le puri jankari

1. सबसे पहले अपने hdfc ऑनलाइन नेट बेकिंग पोर्टल में लॉगिन करे , लॉगिन करने के लिए आपको पहले अपना अकाउंट बनाना होगा HDFC Bank Loan Account में , इस लिंक पर क्लिक करे ,

निचे आपको इस तरह की विंडो दिखाई देगी । जोकि hdfc  बैंक की ऑनलाइन नेट बैंकिंग की वेबसाइट हे । यदि आपने किसी और बैंक से लोन लिया हे तो गूगल में अपने बैंक का नाम लिख कर “बैंक लोन अकाउंट लॉगिन” लिखे और अपने बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट को ओपन करे ।

अपने लोन की पूरी जानकारी मोबाइल पर चेक करने का तरीका जाने ।

2. यहाँ आपको new user पर क्लिक करना हे, और अपना अकाउंट बनना हे जैसा की निचे फोटो में दिखया गया हे इस फॉर्म को भरना होगा ।

 

mobile se hdfc bank loan status kaise check kare

3. इस फॉर्म में आपको अपने लोन अकाउंट नंबर और अपना यूजर नाम और  पासवर्ड सेट करना होगा, यूजर नाम और पासवर्ड बनाने के बाद इसे सेव करले  या कहीं पर लिख कर रख ले ताकि बाद में आपको लॉगिन करने में परेशानी न हो ।

mobile se hdfc bank loan status kaise check kare

4. इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको लॉगिन करना होगा इसके लिए वापस वेबसाइट के होम पेज पर जाये और अपने नए यूजर नाम और पासवर्ड से लॉगिन करे लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने एक नयी विंडो ओपन होगी ।

अपने लोन की पूरी जानकारी मोबाइल पर चेक करने का तरीका जाने ।

5 .  इस विंडो में आपको लोन अकाउंट से सम्बंधित बहुत सारी जानकारी देखने को मिलेगी। अब आपको अपने लोन के स्टेटमेंट से जुडी जानकारी चाहिए तो आपको loan account detail पर क्लिक करना होगा ।

 

mobile se hdfc bank loan status kaise check kare

6.  loan account detail पर क्लिक करने के बाद आपको अपना लोन अकाउंट नंबर को सेलेक्ट करना होगा और view  पर क्लिक करना होगा जैसा निचे फोटो में दिखाया गया हे ।

mobile se hdfc bank loan status kaise check kare

जसे ही आप अपना लोन अकाउंट नंबर सेलेक्ट करते हे, वैसे ही आपके बैंक लोन की पूरी स्टेटमेंट डिटेल आपके सामने होगी जैसे की – लोन की अवधि, लोन की किश्त, बकाया किश्त और आने वाली EMI , लोन पूरा होने का समय पेनल्टी और ब्याज, ब्याज  की दर सभी डिटेल आपके सामने होगी और आप अपने ऋण की जानकारी समय समय पर लेते रहे ।

READ MORE ARTICLES

paytm kyc kaise kare

mobile se paise kaise kamaye full guide

pradhan mantri mudra yojana ki jankari

Leave a Comment