ladki pregnant kab hoti hai/जाने लड़की प्रेगनेंट कब और कैसे होती हे पूरी जानकारी

ladki pregnant kab hoti hai : – सेक्स करने के बाद लड़की प्रेंगनेंट होती हे या नहीं यह सब निर्भर करता हे के की लड़की ने सम्बन्ध कब और किस अवस्था में बनाये हे , इस से पहले की में आपको लड़की प्रेगनेंट कब होती हे इसकी जानकारी दू उससे पहले आपको गर्भ ठहरने और निषेचन की पूरी प्रकिर्या समझनी होगी।  इस लेख में हम आपको लड़की प्रेगनेंट कब और कैसे होती हे इसकी जानकारी देंगे तो लेख को पूरा पढ़े।

ladka kaise hota hai

ऐसा जरुरी नहीं हे की एक बार लड़की किसी लड़के के साथ सेक्स करले तो वह प्रेगनेंट हो जाती हे , सेक्स करना और प्रेगनेंट होना दोनों एक दूरसे से जुड़े हे यह बात हर कोई जनता हे लेकिन गर्भ ठहरने की पूरी प्रकिर्या लड़की के मासिक धर्म (MC) पर निर्भर करती हे और यह इससे भिन्न हे तो आईये जानते हे लड़की को गर्भ ठहरने यानि प्रेगनेंट होने की पूरी प्रकिर्या को। – ladki pregnant kab hoti hai

ladki pregnant kab hoti hai
ladki pregnant kab hoti hai

ling ko bada kaise kare

bachcha kaise hota hai

ओवुलेशन क्या होता है? Ovulation in Hindi

ओवुलेशन का अर्थ होता है ओवरी से एक परिपक्व एग का रिलीज़ होना है, यह प्रक्रिया हर महीने होती है। इस समय के आसपास एक महिला के प्रेगनेंट होने की सम्भावना सबसे अधिक होती है।

जैसा की आपको पता हे हर महीने एक सामान्य व्यस्क लड़की के मासिक धर्म(MC) आता हे। लड़की का प्रेगनेंट होना इसी सामान्य मासिक चक्र का हिस्सा हे। एक सामान्य व्यस्क लड़की के गर्भाशये के ऊपरी हिस्से में  जिसे ओवरी(ovary) कहा जाता हे हर महीने अंडाणु का निर्माण होता हे और अंडाणु निर्माण निरंतर महीने भर चलता हे।  लड़की प्रेग्नेंट कब होती हे इसे जाने से पहले आपको अंडाणु निर्माण और निषेचन की प्रोसेस को समझना होगा।

ladki pregnant kab hoti hai
ladki pregnant kab hoti hai

prega news kaise use kare

ओवरी में लाखों की संख्या में अंडाणु निर्माण के बाद एक अंडाणु निषेचन के लिए डिंबवाहिनी (फॉलोपियन ट्यूब ) में लुढ़कता हुआ आता हे इस पर्किर्या को ओवुलेशन कहा जाता हे। अंडाणु ओवुलुशन पीरियड के दौरान डिंबवाहिनी में निषेचन के लिए इंतजार करता हे इस समय को ओवूलूशन पीरियड कहा जाता हे , यह लगभग लड़की के मासिक धर्म शुरू होने के 6 या 7 दिन पहले हो सकता हे।

लड़की में मासिकधर्म (MC)

यदि ओवूलूशन का समय समाप्त होने तक भी कोई लड़की किसी लड़के के साथ सेक्स नहीं करती हे तो बिना पुरुष शुक्राणु की मौजूदगी में अंडा बिना निषेचित हुए बाहर निकल जाता हे।  और यह तब होता हे जब महीने चक्र में अंडाणु की थैली फैट जाती हे और लड़की की  योनि से खून निकालता के जिसे सामान्य भाषा में मासिकचक्र, मासिकधर्म या MC कहते हे।  असल में वह म्यूकस और खून जैसा तरल अंडाणु की फटी थैली के अवशेष होते हे।

pregnant kaise hote hai

लेकिन यदि लड़की ओवूलूशन पीरियड के दौरान प्रेगनेन्ट हो जाती हे तो ऐसे में लड़की के मासिक धर्म आना बंद हो जाता हे और यह लड़की के प्रेगनेंट होने का पहला संकेत भी माना जाता हे।

यदि आप माँ बनान चाहती हे तो अपने ओवूलूशन पीरियड को पहचाने और उस समय सेक्स सम्बन्ध बनाये तो आपके प्रेगनेंट होने के चांस बढ़ जायेंगे।  आप अपने ओवूलूशन पीरियड को कैसे पहचानेगें ?

कब शुरू होता है ओवुलेशन

सामान्य तौर पर हर लड़की का मासिक चक्र 28 से 32 दिन का होता हे।  मासिक चक्र हर महीने के पहले दिन से गिने जाते हे। आमतौर पर लड़की के पीरियड  6 दिन के होते हे। पीरियड आने के 12 वे से 16 दिन बाद को ओवूलूशन पीरियड माना जाता हे। जैसे की यदि लड़की के हर महीने की 17 तारीख को पीरियड आते हे तो उस ;लड़की का ओवुलेशन टाइम 25 , 26 ,27 28 ,29 ,30 तारीख तक का होता हे।

इसे आप गूगल पर केलकुलेट भी कर सकते हे  –  Ovulation calculator     इस लिंक पर क्लिक कर अपना ओवुलेशन पीरियड की जाँच करे।

लड़की में ओवुलेशन के लक्षण

  • शरीर का तापमान थोड़ा कम होना फिर बढ़ना
  • सर्वाइकल म्यूकस का अंडे की सफेदी के समान पतला, चिकना और स्पष्ट होना
  • सर्विक्स का कोमल होकर खुल जाना
  • पेट में नीचे की और हल्का दर्द या ऐंठन होना
  • सेक्स करने की इच्छा बढ़ जाना
  • योनि में सूजन आना
  • LH में वृद्धि होना

प्रेगनेंट होने के लिए सेक्स कब करें

जैसा की अपने ऊपर पढ़ा हे की लड़की का प्रेगनेंट होना उसके मासिक चक्र पर निर्भर करता हे।  ऐसे में लड़की को अपने ओवूलूशन पीरियड के दिनों की गणना कर उन दिनों में सेक्स सम्बन्ध बनाने पर लड़की के प्रेगनेंट होने की सम्भावना बढ़ जाती हे।  वैसे आपको बता दे की पुरुष शुक्राणु लड़की की योनि में 5 दिनों तक मेजबान बन कर रह सकते हे।  इसलिए अपने ओवूलूशन के पांच दिन पहले भी सेक्स किया हो और शुक्राणु ने लड़की की योनि में प्रवेश किया हे तो , लड़की को इन पांच दिनों की गणना भी करनी चाहिए। इन दिनों में भी गर्भधारण हो सकता हे

सामान्य तौर पर हर लड़की का मासिक चक्र 28 से 32 दिन का होता हे।  मासिक चक्र हर महीने के पहले दिन से गिने जाते हे। आमतौर पर लड़की के पीरियड  6 दिन के होते हे। पीरियड आने के 12 वे से 16 दिन बाद को ओवूलूशन पीरियड माना जाता हे। जैसे की यदि लड़की के हर महीने की 17 तारीख को पीरियड आते हे तो उस ;लड़की का ओवुलेशन टाइम 25 , 26 ,27 28 ,29 ,30 तारीख तक का होता हे। इन दिनों में भी गर्भधारण हो सकता हे।

लड़की के प्रेगनेंट होने के लक्षण

यदि लड़की के पीरियड नहीं आये हे और इस महीने में लड़की ने सेक्स सम्बन्ध बनाये हे तो हो सकता हे की लड़की प्रेगनेंट हो। यह एक सामान्य लक्षण हे प्रेगनेंट होने का। इसके आलावा और भी कैसे लक्षण हे जोकि गर्भावस्ता के दौरान देखे जाते हे जैसे की –

  • पेरो में सूजन जैसा लगना
  • जि मिचलाना , उलटी होना
  • कमजोरी और चक्कर आना
  • खट्टा खाने का मन करना
  • हल्का रक्तस्त्राव
  • थकान महसूस होना
  • मॉर्निंग सिकनेस
  • ब्रैस्ट और निप्पल्स में दर्द होना और निप्पल्स के रंग में परिवर्तन
  • मूड बदलना
  • सिर दर्द और सिर भारी होना
  • बार बार टायलेट जाना
  • खाने की इच्छा में बदलाव
  • पाचन सम्बन्धी समस्याएं – कब्ज की शिकायत

1 thought on “ladki pregnant kab hoti hai”

Leave a Comment