nirogi rajasthan yojana-निरोगी राजस्थान योजना

nirogi rajasthan yojana-निरोगी राजस्थान योजना

nirogi rajasthan yojana in hindi | निरोगी राजस्थान योजना की जानकारी

CM अशोक गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा हे कि बहुत जल्द ही राजस्थान में निरोगी राजस्थान योजना की शुरुआत की जाएगी| nirogi rajasthan yojana-निरोगी राजस्थान योजना

राजस्थान  सरकार की पहली वर्षगांठ पर 17 दिसंबर से राज्य के प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए सरकार  निरोगी राजस्थान योजना लागू करने जा रही है। इसमें बुजुर्गों महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की उचित देखभाल सुनिश्चित करना है | इसके लिए हर मेडिकल कॉलेज में जेरिएट्रिक विभाग खोला जाएगा। इसके माध्यम से बुजुर्गों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल और स्क्रीनिंग कार्यक्रम प्राथमिकता के आधार पर चलाए जाएंगे । nirogi rajasthan yojana

nirogi rajasthan yojana-निरोगी राजस्थान योजना

बेरोजगारी भत्ता कैसे मिलता है पूरी जानकारी

pradhan mantri mudra yojana ki jankari

इसके अलावा योजना की एक अलग वेबसाइट बनायीं जाएगी  जिस पर लोग अन्य रोगो के उपचार और जीवनशैली से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानकारी ले सकते हे और सवाल पूछ सकेंगे । nirogi rajasthan yojana-निरोगी राजस्थान योजना

nirogi rajasthan yojana ki shuruat

सभी स्कूल और सार्वजनिक संस्थानों में स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम चलाए जाएंगे । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार शाम को अधिकारियों के साथ एक बैठक में फैसला किया कि राज्य में चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग और डीपीआर के माध्यम से निरोगी राजस्थान के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा । एसीएस रोहित कुमार सिंह ने भी इसकी योजना शुरू कर दी है।

एसएमएस अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ। सुधीर भंडारी ने सीएम को  “your rajasthan nirogi rajasthan” का सुझाव दिया । इससे प्रभावित होकर CM गेहलोत ने पूरे राजस्थान में इस अभियान को अंजाम देने को कहा है ।

योजना का लाभ किसे मिलेगा

निरोगी राजस्थान योजना का प्रमुख मुख्य उद्देश्य महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की उचित देखभाल सुनिश्चित करना है। बजुर्गो और बच्चो को इस योजना का लाभ अधिक मिलेगा इसके अलावा, यह अभियान संक्रमण रोगों, टीकाकरण और नशीली दवाओं की लत के बारे में जागरूकता फैलाएगा ।

निरोगी योजना का प्रारूप

राजस्थान राज्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के 1 साल पूरा होने पर 17 दिसंबर 2019 को निरोगी राजस्थान योजना का शुभारंभ करेंगे । निरोगी राजस्थान अभियान के 2 घटक हैं, एक समर्पित वेबसाइट और कॉल सेंटर जो स्वास्थ्य के मुद्दों पर जागरूकता फैलाएंगे। लोग इस पोस्ट में Nirogi राजस्थान योजना पोर्टल और टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर के बारे में विवरण देख सकते हैं।

दरअसल, एसएमएस अस्पताल के प्रिंसिपल डॉ सुधीर भंडारी ने सीएम को ‘योर राजस्थान निरोगी राजस्थान’ का आइडिया पेश किया। इससे प्रभावित होकर सीएम ने पूरे राजस्थान में इस अभियान को अंजाम देने को कहा है। चिकित्सा विभाग इसकी पूरी रूपरेखा तैयार करेगा और 15 दिनों के बाद इसे लागू करेगा। इसके लिए एक नई स्वास्थ्य नीति तैयार की जाएगी जिसे एक अभियान के रूप में लागू किया जाएगा।

READ MORE ARTICLES

pradhan mantri mudra yojana ki jankari

sukanya samriddhi yojana in hindi

बेरोजगारी भत्ता कैसे मिलता है पूरी जानकारी

Social Share