प्यार कैसे करते है/ प्यार करने के 10 तरीके  जानिए

प्यार कैसे करते है, यह जानने से पहले प्यार करने का सही तरीका जानना बहुत जरुरी हे, “प्यार एक एहसास हे जोकि दिमाग से नहीं दिल से जुड़ा हे, प्रेम भावनाओ और संवेदनाओ का एक जुड़ाव हे जोकि किसी व्यक्ति या वस्तु विशेष से हो सकता हे, इसी लगाव का नाम प्रेम या प्यार हे। ”

प्यार कैसे करते है यह तो सभी जानते है, लेकिन प्यार करने का सही तरीका बहुत कम लोग जानते है। जैसे जैसे लोगो की रेहन सहन और तौर तरीके बदलने लगे हे वैसे वैसे लोगो में आपसे में प्यार की भावना भी कम होती जा रही हे और इसी कारण से लोगो में प्यार से ज्यादा नफरत की भावना पनप रही हे।  में इस लेख में आपको प्यार करने का सही तरीका बताऊंगा और आपकी जिंदगी प्यार और खुशीओं से भर जाएगी। –

दुसरो से प्यार करने से पहले आपको अपने आप से प्यार करना होगा, जो लोग प्यार को कहीं बाहर खोज रहे होते हे उन्हें यह जानना जरुरी हे की खुद से प्यार करना बहुत जरुरी हे तभी आप अपना प्यार किसी और को दे पाएंगे। प्यार ईस्वर की दी हुई सबसे बड़ी नेमत हे।  और इस दुनिया में सभी से प्यार करना और प्यार से रहना बहुत ही जरुरी हे। यदि आप प्यार कैसे करते है, यह जानना चाहते हे तो यह लेख आपको पूरा ध्यान से पढ़ना होगा।

प्यार कैसे करते है

pyar kaise hota hai 

pyar ka matlab kya hota hai

हर इंसान के लिए प्यार शब्द के मायने और तरीके बदल जाते हे। प्यार एक ऐसे गहरे लगाव और समर्पण की भावना हे, जिसका एहसास ऐसा होता हे की इसे समझ पाना बहुत ही मुश्किल काम है , वैसे तो प्यार एक शब्द मात्र हे क्योंकि इसका एहसास और प्यार करने का तरीका रिश्तो के लिहाज से बदलता रहता हे। –

प्रेमिका के लिए प्रेमी का प्यार हो या फिर माता पिता का अपने बच्चो के लिए प्यार हो या फिर पति पत्नी का एक दूसरे के लिए प्यार हो , रिश्तो के लिहाज से प्यार का एहसास और प्यार करने का तरीका भी बदल जाता हे।  इस लेख में हम प्यार कैसे करते है  यह आपको बताएँगे, चाहे कोई भी रिश्ता है या आप किसी से भी प्यार करते हो सच्चा और पूर्ण समर्पण की भावना से किया गया प्यार की सही मायने में प्यार करने का सही तरीका हे। –

प्यार की जो भावना होती हे सभी रिश्तो में सामान होती हे  प्यार करने के लिए आपको अपने अंदर कुछ बदलावों की जरुरत हे। ताकि आपका प्यार करने का तरीका बदल सके , कभी कभी हम किसी से बहुत प्यार करते हे लेकिन उसे इस बात का एहसास नहीं करा पाते की आप उस इंसान से कितना प्यार करते हे।

यहां में आपको कुछ टिप्स देने वाला हु, यह टिप्स आपको प्यार कैसे किया जाता हे इसके बारे में जानकारी देंगे। कुछ जरुरी बाते हे जो आपको एक अच्छा प्यार करने वाला मतलब प्यारा इंसान बना देगा और आप सभी से प्यार करने लगेंगे।  चलिए जानते हे प्यार कैसे करते हे टिप्स एंड ट्रिक्स।

1. दुसरो से प्यार करने से पहले स्वयं से प्यार करे

यह जानने की कोशिश करें की अपने क्या खास बात हे , हर इंसान को ईश्वर ने एक अलग खासियत के साथ बनता हे।, बस आपको यह पहचान करनी हे और उसे और निखारने की कोशिश करनी हे।  अपने अंदर के गुणों को पहचाने और अपने आप से प्यार करें।

2. उनकी परवाह करें जिन्हे आप प्यार करते है

प्यार कैसे करते है यह जानने से पहले प्यार करने का सही तरीका जानना बहुत जरुरी हे, जबतक प्यार में आप किसी की परवाह नहीं करेंगे तब तक उस इंसान की एहसास कैसे होगा की आप उस से प्यार करते हे , उसकी हर जरुरत का ख्याल रखे।  उसकी पसंद ना पसंद को नजर अंदाज न करें।

3. उसे अपने प्यार का एहसास कराये

अपने पार्टनर को प्यार का एहसास दिलाये की आप उससे कितना प्यार करते हे, प्यार के रिश्ते में यह बहुत जरुरी हे की आप अपने पार्टनर से कितना प्यार करते हे, इस लिए प्यार का एहसास करना बहुत ही जरुरी हे।

4. अपने प्यार का आभार प्रकट करें

किसी काम के लिए उसका धन्यवाद या थैंक्स कहकर उसका आभार व्यक्त करें, अपने पार्टनर को सम्मान देने से आपका लिए उसके दिल में प्यार और सम्मान बहुत बढ़ जायेगा, आपकी तरफ से उसकी तारीफ की पुष्टि करें। अपने पार्टनर को शुक्रिया कहकर, आप ये दर्शा सकते हैं।

5. उसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं

जब आप उसके साथ हो तो ज्यादा से ज्यादा उससे बात करने का प्रयास करें, और कुछ आपकी कुछ अपने पार्टनर की बात कहे और सुने , आपस में बात करने से एक दूसरे के दिल का हाल पता चलता है, एक दूसरे से बात करने से एक दूसरे के विचारों और भावनाओ को समझने में मदद मिलती हे।

6. उसे छुए और अपने करीब होने का एहसास कराये

ऐसे समय पर अपने प्यार के करीब रहने का प्रयास करें जब उसे आपकी सबसे ज्यादा जरुरत हो, ताकि उसे अकेलापन महसूस ना हो। जरूरी नहीं है, कि ये छुअन सेक्सुअल ही हो, लेकिन अगर आप अपने पार्टनर को एक लम्बा हग देते हैं या फिर अपने पार्टनर के हाँथ पर हाँथ रखते हैं, तो ये भी उससे जुड़े रहने का बहुत अच्छा तरीका होगा। इंटिमेट होकर और फिजिकल कॉन्टेक्ट बनाए रखकर, अपने पार्टनर के लिए अपने प्यार को एक्सप्रेस करें।

7. प्यार में कुछ हासिल करने की या पाने की उम्मीद न करें

प्यार मे किसी से कुछ लेने की इच्छा रखने पर वह प्यार सच्चा नहीं होता हे, सच्चे प्यार मे दो नो एक दूसरे से एसे रिश्ते से बंधे होते हे, जिसमे किसी से कुछ पाने की इच्छा नहीं होती हे, ओर न ही कोई मजबूत आधार होता हे की हम एक दूसरे से क्यो जुड़े हे।

8. अपने पार्टनर का सम्मान करें

प्यार करने के लिए यह बहुत जरुरी हे की आप अपने पार्टनर का सम्मान करें उसके आत्मसम्मान को कभी ठेस ना पहुंचाए, कोई ऐसा काम न करें जिससे आपके प्यार के सम्मान में कोई कमी हो या फिर उसे ऐसा लगी की आप उसकी कद्र नहीं करते हे।  अपना आत्मसम्मान सभी को प्यारा होता हे।

9. प्यार के प्रति समर्पण की भावना रखे

यदि आप कुछ समय के लिए संबंध बनाने के इच्छुक हैं, तो इसके लिए भी सच बोलें, अगर आप लॉग-इन रिलेशनशिप मेकिंग की तलाश में हैं, तो इसे खुलकर बोलें। प्यार के किसी भी रूप में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप जिस तरह के संबंध हैं, उसे बनाने के लिए आपका साथी भी समर्पित होना चाहिए। उस व्यक्ति और उस रिश्ते के प्रति समर्पण दिखाएं। अपने साथी को विशेष महसूस कराने के लिए कड़ी मेहनत करें, और इस रिश्ते को जीवित रखने के लिए कड़ी मेहनत करें।

10. प्यार करने का तरीका जाने

यह जानना बहुत जरुरी हे की प्यार किया कैसे जाये, इस दुनिया में प्यार करने के तरीका बहुत अलग अलग हो सकते हे लेकिन प्यार का महत्व और प्यार का एहसास एक जैसा ही होता हे।  प्यार करने से पहले यह जानना जरुरी हे की प्यार करने का सही तरीका क्या है और प्यार कैसे किया जाये, कुछ जरुरी बातो को नजर अंदाज नहीं किया जाये तो प्यार करना सीखा जा सकता हे, बस आपको अपने अंदर कुछ जरुरी और महत्वपूर्ण बदलाव करने की जरूरत हे। –

प्यार करना कोई कला नहीं हे यह तो एक रिश्ता हे जहां आपको अपने दिमाग से ज्यादा दिल से काम लेना होगा, लेकिन प्यार कैसे करते है यह जानने के  लिए कुछ जरुरी टिप्स हम आपके लिए लेकर आये हे।  जससे आपको अपने पार्टनर को प्यार करने में कोई प्रॉब्लम नहीं आये। तो चलिए जानते हे वह जरुरी टिप्स क्या है जिससे प्यार करना सिख सकते हे। –

  • अपने और दूसरों की खूबी की देखे और कमी को नजर अंदाज करें : – यदि आपको सही मायनो में प्यार करना सीखना हे तो सबसे पहले खुद से प्यार करना सीखे और अपनी कमी को दूर करे और दुसरो की कमी को नजर अंदाज करने और , खासियत को देखे।

 

  • प्यार पाने से ज्यादा प्यार देने की कोशिश करें : – प्यार में अपने पार्टनर से कुछ पाने की कोशिश या उम्मीद न करें बल्कि उसे जितना हो सके अपनी और से देने का प्रयास करना चहिये, क्योंकि प्यार कोई सौदा नहीं हे की एक हाथ दो तो दूसरे हाथ से लो, बल्कि प्यार कैसे करते हे इसका  सही तरीका हे निस्वार्थ भाव से प्यार करना

 

  • प्यार में अपना भरोसा कायम रखे :- प्यार करने के लिए आपको अपने प्यार पर पूरा भरोसा होना चाहिए, क्योंकि भरोसा ही प्यार की पहली सीढ़ी होती हे और प्यार को बनाये रखने के लिए आपको प्यार पर भरोसा करना होगा।

 

  • पार्टनर के साथ सही बर्ताव रखे :- यदि आप चाहते हे की आपका प्यार आपके साथ ख़ुशी ख़ुशी रहे तो आपको उसका सम्मान करना होगा , जितना सम्मान आप उसका करेंगे उतना ही प्यार गहरा होगा आपका अपने प्यार के प्रति।

 

  • ऐसे काम करे जिससे दुसरो को ख़ुशी मिले :- प्यार  में कोई ऐसा काम न करें जिससे सामने वाले को आप से नफरत हो जाये , प्यार करने के लिए आपको अपने अंदर बदलाव करना होगा और ऐसे काम करने से खुद को बचाना होगा जससे आपके साथी को अपने नफरत हो जाये

 

  • अपने पार्टनर के लिए आभार एक्सप्रेस करें :- कभी-कभी हम जिस तरह से अपने पार्टनर के साथ में बात करते हैं, उनका असली भाव कहीं बीच में ही खो जाता है, लेकिन आपके आभार को हमेशा सही ढ़ंग से समझा जाता है। अपने पार्टनर के प्रति आभार व्यक्त करके, आपकी तरफ से उसकी तारीफ की पुष्टि करें। अपने पार्टनर को शुक्रिया कहकर, आप ये दर्शा सकते हैं

 

  • अपने प्यार को अपनी मौजूदगी का एहसास कराये : – अकेलापन आपके प्यार को कमजोर कर सकता हे प्यार कैसे करते है यह जानने के लिए आपको यह तरीका तो जरूरर आजमाना चाहिए।  अपने पार्टनर को कभी अकेलापन होने का एहसास न होने दे चाहे आप ऑफिस में हो या घर पर उसके करीब आने की कोशिश करें।

 

  • अपने पार्टनर से बात करें उसकी सलाह लें :- जब आप उसके साथ हो तो ज्यादा से ज्यादा उससे बात करने का प्रयास करें, और कुछ आपकी कुछ अपने पार्टनर की बात कहे और सुने , आपस में बात करने से एक दूसरे के दिल का हाल पता चलता है, एक दूसरे से बात करने से एक दूसरे के विचारों और भावनाओ को समझने में मदद मिलती हे।

 

  • अपने प्यार का आभार प्रकट करें :- किसी काम के लिए उसका धन्यवाद या थैंक्स कहकर उसका आभार व्यक्त करें, अपने पार्टनर को सम्मान देने से आपका लिए उसके दिल में प्यार और सम्मान बहुत बढ़ जायेगा, आपकी तरफ से उसकी तारीफ की पुष्टि करें। अपने पार्टनर को शुक्रिया कहकर, आप ये दर्शा सकते हैं।

 

  • अपने पार्टनर का सम्मान करें : – प्यार करने के लिए यह बहुत जरुरी हे की आप अपने पार्टनर का सम्मान करें उसके आत्मसम्मान को कभी ठेस ना पहुंचाए, कोई ऐसा काम न करें जिससे आपके प्यार के सम्मान में कोई कमी हो या फिर उसे ऐसा लगी की आप उसकी कद्र नहीं करते हे।  अपना आत्मसम्मान सभी को प्यारा होता हे।

READ MORE ARTICLES

love letter kaise likhe

girlfriend kaise banaye 

Leave a Comment

error: Content is protected !!