shadi ke liye ladki kaisi honi chahiye

shadi ke liye ladki kaisi honi chahiye :- शादी के लिए लड़की ऐसी हो जो लड़के के मन को भाये, शादी के लिए एक अच्छी सुशील लड़की का होना बहुत जरुरी हे। दोस्तों सभी को एक अच्छा जीवनसाथी की चाहत होती हे , लेकिन बहुत से लड़के अपनी जीवन संगनी को चुनने में बहुत असमंजस में रहते हे , यदि आपको भी लड़की पसंद करने में असमंजस हे तो में इस लेख में,  बताऊंगा की शादी के लिए लड़की कैसी होनी चाहिए।  तो इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़े।

दोस्तों जब कोई अपनी शादी के लिए लड़की पसंद करता हे तो उसमे कुछ खास बात देख कर ही पसंद करता हे , शादी से पहले लड़की कैसी होनी चाहिए यह बात बहुत महत्वपूर्ण होती हे। अपनी पसंद की लड़की से शादी करने से आगे लाइफ में कोई प्रॉब्लम नहीं होती हे।  एक लड़का शादी के लिए जब कोई लड़की पसंद करता हे तो उस में क्या क्या योग्यता देखता हे , हम आज इसी विषय पर चर्चा करेंगे। – shadi ke liye ladki kaisi honi chahiye

शादी से पहले यह जानना बहुत जरुरी हे की तो यह जानने में हम आपकी मदद करेंगे , हम आपको बताएँगे की शादी के लिए लड़की कैसी हो , ताकि बाद में चल कर आगे लाइफ में आपको कोई परेशानी न हो , क्योंकि शादी एक ऐसा बंधन हे जोकि बहुत की संवेदनशील फैसला हे , जिसे जल्दबाजी में नहीं लेना चाहिए। –

shadi ke liye ladki kaisi honi chahiye
shadi ke liye ladki kaisi honi chahiye

shadi ke liye ladki chahiye

इस लिए लड़की से शादी करने से पहले अपनी अपनी पसंद और ना पसंद पर अच्छे से विचार कर ले। चलिए जानते हे की एक लड़की में क्या क्या गुण होने चाहिए बिना समय बर्बाद किये।

shaadi ke liye ladki kaisi honi chahiye

सबसे पहले यह जानना बहुत जरुरी हे की आपको किस तरह की लड़की से शादी करनी हे। वो कहते हे न की “पत्नी वही जो पिया मन भाये” तो कहने का मतलब यह हे की सबसे पहले लड़के तो यह देखना होता हे की क्या यह लड़की मुझे पसंद हे, क्या लड़की  पसंद के की आप पूरी जिंदगी  उस के साथ ख़ुशी ख़ुशी निकाल पाए।

शादी से पहले लड़का अपनी होने वाली वधु में कुछ जरुरी योग्यता देखता हे , जिनके बारे में हम निचे विस्तार से चर्चा करेंगे। लेकिन सबसे बड़ी बात यह के की हर इंन्सान की सोच और पसंद अलग अलग होती हे और शादी के लिए लड़की कैसी होनी चाहिए यह उनकी पसंद पर ना पसंद पर निर्भर करता हे। –

shadi ke liye ladki ka photo chahiye

किसी किसी को लड़की  सुंदरता पसंद आती हे।  किसी को लड़की की सादगी पसंद आती हे किसी को लड़की की बोलचाल पसंद होती हे , किसी को शादी के लिए ऐसी लड़की चाहिए जो पढ़ी लिखी हो और नौकरी पेशे वाली हो ,  किसी लड़के को शादी के लिए ऐसी लड़की चाहिए होती हे जो , सभी गुणों का एक तालमेल हो।  तो यह तो लड़के की पसंद पर निर्भर करता के की उसे शादी के लिए किस तरह की लड़की चाहिए। –

इस लेख में किसी की पसंद और ना पसंद मायने नहीं रखती हे।  यह लेख केवल आपको बताना हे की एक अच्छा जीवन साथी  लिए आपसे बहुत प्यार करे और आपका सम्पूर्ण जीवन उसके साथ हंसी ख़ुशी बीते।  सामान्य तौर पर लड़की में शादी से पहले एक लड़का को योग्यता देखता हे हम निचे उन पर विचार करेंगे।

  1. पढ़ी-लिखी 
  2. सुन्दर 
  3. समझदार 
  4. घरेलु 
  5. सुशील 
  6. साधारण 
  7. मेहनती 
  8. सुव्यवहारी 
  9. चरित्रवान
  10. दूरद्रष्टा 

पढ़ी-लिखी

दोस्तों पहले का जमाना गया अब  प्रतिस्पर्धा का जमाना हे और हर कोई पढ़ी लिखी लड़की से शादी करना पसंद करता हे, साथ ही पढ़ी लिखी लड़की समझदार  के साथ योग्ये भी होती हे। और आजकल शहरों में तो अधिकतर पढ़ी लिखी लड़की से शादी करना पसंद करते हे। लेकिन आज भी ग्रामीण इलाको में बालिका शिक्षा पर ज्यादा जोर नहीं दिया जाती हे, जोकि बहुत बुरी बात हे।

सुन्दर

सुन्दर लड़की से कौन शादी नहीं करना पसंद करेगा, लेकिन सुंदरता से मेरा मतलब सिर्फ चेहरे की सुंदरता ही नहीं हे। संकीर्ण मानसिकता के लोग होते हे वो एक लड़की की सुंदरता उसके चेहरे में देखते हे , लेकिन सुंदरता का सही आशय उसकी योग्यता से हे।  फिर भी सभी के लिए सुंदरता की एक अलग परिभाषा होती हे।

समझदार

शादी  लिए लड़की का समझदार होना बहुत जरुरी हे , जो हर बात को अच्छे से समझे और लाइफ में सभी काम समझदारी के साथ करे।  इससे आपके जीवनसाथी को भी बहुत मदद मिलती हे। पति पत्नी का रिश्ता एक दोपहिये की गाड़ी के सामान होता हे। जिसमे एक पहिया तो पति और दूसरा पत्नी होता हे।  एक भी ठीक से नहीं चला तो , जीवन का संतुलन बिगड़ जाता हे। इस लिए लड़की का समझदार होना बहुत जरुरी हे।

घरेलु

यदि शादी के लिए लड़की घरेलू पसंद करते हो तो , वह घर के साथ साथ परिवार को भी अच्छे से संभाल सकती हे। घरेलु का मतलब वह घर के काम काज से अच्छे से वाकिफ होती हे, और घर को स्वर्ग जैसा सुन्दर और खुशहाल बना देती हे , इस लिए लड़की का घरेलू होना बहुत जरुरी हे।

सुशील

यदि शादी से पहले आपको पता चले की लड़की में कुछ बुरी आदते हे, तो ऐसी लड़की से शादी नहीं करनी चाहिए। शादी के लिए एक सुशील लड़की का होना बहुत जरुरी हे जोकि आपकी और आपके परिवार की इज्जत बढाए नहीं उसे ख़राब कर दे। सुशील लड़की में सभी गुण मौजूद होते हे जो उसे एक अच्छी जीवन संगनी बनाते हे।

साधारण

लड़की साधारण हो उसका रेहन सहन बिलकुल सिंपल हो तो उसकी जरूरते भी सिमित होती। ऐसी लड़की घर को सँभालने में और घर को आगे बढ़ने में बहुत  बेहतर साबित होती हे। साधारण लड़की के बेफिजूल के खर्चे नहीं होते और वह एक साधारण जीवन और उच्च विचार  वाली जीवनशैली पर विश्वास रखती हे।

मेहनती

मेहनती होना जीवन में आगे बढ़ने का एक मूल मंत्र हे , इंसान मेहनत से कतराता हे वह जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाता हे।  एक मेहनती लड़की से शादी करना आपके लिए अच्छा निर्णय हो सकता हे क्योंकि, मेहनती लड़की घर का काम हो या नौकरी का काम हो बहुत सच्चे हे संभल लेती हे और पति पर बोझ नहीं पड़ने देती हे।

सुव्यवहारी

एक व्यवहारी लड़की से शादी करने से आपका जीवन उसके साथ बहुत ख़ुशी से बीतने वाला होगा और वह घर वालो के साथ साथ समाज में भी आपका मान  प्रतिष्टा बढ़ाएगी। ऐसी लड़की से भला कौन शादी नहीं करना चाहेगा। अपने और दुसरो के साथ अच्छा व्यवहार रखना बहुत जरूरी हे।

चरित्रवान

लड़की का चरित्रवान होना बहुत जरुरी हे वाली एक गुण हे जो उसे समाज में इज्जत और मान-सम्मान दिलाता हे। और शादी के लिए लड़की ऐसी हो जिसके चरित्र पर कोई सवाल न उठा सके। अच्छे चरित्र की लड़की आप के जीवन को सुन्दर बना देगी और समाज में आपकी इजाजत बढ़ाएगी।

दूरद्रष्टा

समझदारी के साथ साथ दूरदृष्टि होना बहुत जरुरी हे , बिना कहे ही अपने पति के मन की बात समझ कर सही काम करना दूरद्रष्टा का परिचय देता हे।  एक दूरद्रष्टा नारी अपने और अपने परिवार पर आने वाली विपदा का पहले से ही हल खोज लेती हे।

दोस्तों तो यह थे वह गुण और योग्यता जो हर लड़का अपनी होने वाली पत्नी में देखता हे।  शादी के लिए लड़की कैसी होनी चाहिए उसमे क्या गुण और योग्यता होनी चाहिए मेने आपको मेरी राय दी हे हो सकता हे आपको कुछ और पसंद हो।  धन्यवाद !

READ MORE ARTICLES

लड़की पटाने का बेस्ट तरीका जाने

girlfriend ko kya gift dena chahiye 

2 thoughts on “shadi ke liye ladki kaisi honi chahiye”

  1. sundar achhe gun honi chaiye todisi dharamik honi chaye mobile se jada enasan se pyar karanewali chaiye mob no

    Reply

Leave a Comment