sugar kaise check kare/ghar par sugar test kaise kare

sugar kaise check kare :- डायबिटीज से अधिकतर लोग परेशान  रहते हे क्योंकि उन्हें अपने ब्लड में शुगर के स्तर की जाँच हर रोज करनी होती हे और इस कारण उन्हें अस्पताल के चक्कर काटने होते हे जोकि बहुत परेशानी भरा होता हे ।

में आपको ग्लूकोमीटर के स्तमाल करने के बारे में जानकारी दूंगा ताकि आप घर पर ही अपने ब्लड शुगर की जाँच कर सके और आपको बार बार अस्पताल नहीं जाना पड़े । तो यदि आपको भी डायबिटीज हे तो यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाली हे ।दोस्तों  ग्लूकोमीटर से अपने ब्लड शुगर की जाँच घर बैठे करने के लिए आपके पास ग्लूकोमीटर होना चाहिए ।

sugar kaise check kare
sugar kaise check kare

prega news kaise use kare

Gora bachcha Kaise Paida Hota Hai

glucometer se sugar test kaise kare

यह बहुत आसान हे  जब से इलेक्ट्रॉनिक ग्लूकोमीटर आपके लिए   उपलब्ध हे घर पर ही अपना शुगर लेवल चेक करना और भी आसान हो गया हे । पहले आपको हॉस्पिटल जाना होता थे पर अब ऐसा नहीं हे ।

हम यहाँ पर ग्लूकोमीटर से बूद शुगर टेस्ट करने के विभिन चरणों को सीखेंगे ताकि आप घर पर अपना शुगर टेस्ट कर सके ।

  1. सबसे पहले आपको ग्लूकोमीटर के साथ आये यूजर मैन्युअल को अच्छे से पढ़ लेना हे । ताकि आप मशीन के साथ कुछ गलती ना करे ।
  2. अब मशीन के साथ आपको कुछ जरुरी टूल मिलेंगे जैसे की लॉन्चिंग टूल जोकि ऊँगली से ब्लड सेम्पले लेने के काम आता हे दूसरा ब्लड टेस्ट स्ट्रिप का सेट आपको मिलेगा, जोकि मीटर  के साथ लगायी जाती हे 
  3. अब मीटर में  बेटरी लगा कर तैयार करले, बेटरी 5 वाल्ट का एक बटन सेल होता हे जोकि ग्लूकोमीटर  के साथ ही आता हे , बेटरी पॉजिटिव और नेगेटिव के हिसाब से  मीटर में लगाए । 
  4. अब लॉन्चिग टूल में एक सुई फिट करे और इसे लांच के लिए तैयार करे लॉन्चिंग टूल पेन नुमा आकृति का होता हे जिसके अगले हिस्से में बने खाँचे में सुई राखी जाती हे । अब इसे 1 से लेकर 5 तक सेट करे , 1 पर सुई कम गहराई तक ऊँगली में घुसेगी और 5 पर ज्यादा अंदर तक सुई ऊँगली में घुसेगी ।
  5. लॉन्चिंग टूल तैयार करने के बाद रोगी की ऊँगली को सेनिटीज़ करले और , ग्लूकोमीटर में एक टेस्ट स्ट्रिप को लगा लें टेस्ट स्ट्रिप मीटर  में लगते हे मीटर ऑन हो जायेगा और बीप की आवाज करेगा ।
  6. ग्लूकोमीटर पर एक बून्द का निशान दिखाई देने लगेगा और आपको उस समय रोगी की ऊँगली को पकड़ कर लॉन्चिंग टूल से ब्लड  की एक बून्द निकालनी होगी ।
  7.  blood की बून्द को टेस्ट स्ट्रिप के सिरे पर टच करने पर मीटर  में बीप की आवाज होगी अब  आपको रोगी की ऊँगली से मीटर  को दूर करना हे । 5 सेकंड बाद शुगर टेस्ट रिपोर्ट आपके सामने मशीन के डिस्प्ले पर शो होगी, और आपका ब्लड शुगर की जाँच हो जाएगी ।

sugar kaise check kare

ग्लूकोमीटर के फायदे

  • ग्लूकोमीटर से ब्लड टेस्ट करने से आपको अस्पताल के चक्कर  नहीं काटने पड़ेंगे
  • ग्लूकोमीटर से आपको तुरंत ब्लड शुगर की रिपोर्ट मिल जाती हे ।
  • अब आपको शुगर टेस्ट के लिए हर बार पैसे खर्च नहीं करने होंगे आपके पैसे की बचत होगी
  • डॉक्टर के पास जाने का और अपनी स्वास्थ्यए परेशानी का खुद ही परिक्षण कर ने से आपको लाभ मिलेगा
  • किसी भी प्रकार के जोखिम और संक्रमण से बचाव , होगा हॉस्पिटल में ज्यादा संक्रमण का दर रहता हे
  • आप पहले ही पता कर पाएंगे की आपको डॉक्टर से कब मिलना हे यदि शुगर रिपोर्ट नार्मल हे तो फिर डोकर के पास जाने से बचेंगे ।

ग्लूकोमीटर कहाँ से ख़रीदे

यह बाजार में किसी भी मेडिकल स्टोर से आप खरीद सकते है । ग्लूकोमीटर को आप ऑनलाइन amazon या flipkart से भी खरीद सकते के यह ऑनलाइन आपको 600 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक मिल जायेगा ।

दुकान से लेने पर  आपको कुछ सस्ता मिल सकता हे । इसके साथ आपको एक शुगर टेस्ट स्ट्रिप का पैकेट और एक लांचिंग टूल मिलेगा जोको ऊँगली से ब्लड निकालने  के काम आता हे ।

मेने जब यह ऑनलाइन अमेज़ॉन से लिया था तब ग्लूकोमीटर की कीमत 600 रुपए थी और इसके साथ मुझे 25 टेस्ट स्ट्रिप और 10 सुई और एक लॉन्चिंग टूल मिला था

आप किसी भी मडिकल स्टोर से या ऑनलाइन घर पर ही इसे मंगवा सकते हे निचे में आपको कुछ ब्रांड्स और कम्पनी के नाम बता रह हूँ जोकि ग्लूकोमीटर के लिए बेहतर हे ।

1 accu-chek

2 dr.morepen

3 control d

4 beato cure

5 dr. trustfull

READ MORE ARTICLES

फल-सब्जियों को कैसे करें सैनिटाइज (sanitize)

Shighrapatan ka ilaj | शीघ्रपतन का रामबाण नुस्खा जाने

1 thought on “sugar kaise check kare”

Leave a Comment