वेबसाइट बनाना सीखें सिर्फ 10 मिनट में

वेबसाइट बनाना सीखें सिर्फ 10 मिनट में/वेबसाइट कैसे बनाये/वेबसाइट बनाने का तरीका 

आज हम वेबसाइट बनाना सीखें सिर्फ 10 मिनट में, में इस पोस्ट में आपको अपनी वेबसइट बनाने का तरीका बताऊंगा वो भी सिर्फ 10 मिनट में , और आप कुछ ही समाये में अपनी वेबसाइट बना पाएंगे और अपनी वेबसइट पर अछि अछि पोस्ट  डाल कर अपनी वेबसाइट की  रैंक और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी अधिक ला सकते हे। 

वेबसाइट बनाने के में यह आपको दो तरीके बताऊंगा पहला  होगा  फ्री वाला (blogger पर  ) और दूसरा होगा pay वाला (wordpress  पर ) जिन्हे आप फॉलो करके अपनी वेबसाइट तैयार कर सकते हे। 

दोस्तों वेबसाइट बनाना तो आसान हे पर उसे कमर्सिअल  व्यवसाय का रूप  देना बहुत ही  ज्यादा  कठिन काम हे मुझे वेबसाइट चलते चलते एक साल से भी ज्यादा हो गया हे पर ने सच बताऊ  तक एक रुपए की भी कमाई नहीं कर पाया।  दोस्तों में यह आपको हॉप लेस्स नहीं कर रहा हु बल्कि हकीकत से वाकिफ करा रहा हु।  – वेबसाइट बनाना सीखें सिर्फ 10 मिनट में

आप खुद ही सोच लो की अगर ये इतना  तो सभी लोग अभी अपना अपना काम छोड़ कर वेबसाइट ही बना रहे होते।  चलिए समाये न गवाते हुए जानते हे की website kaise banaye आज हम अपनी वेबसाइट कैसे  बनाएंगे। जैसा की मेने ऊपर खा था की में आज आपको दो तरीके बताऊंगा वेबसाइट बनाने के 

1 तो एक तरीका हे फ्री में अपनी वेबसाइट   बनाने का और

 2 दूसरा   तरीका हे कुछ पैसे खर्च करके अपनी वेबसाइट बनाने का 

website कैसे बनाये सिर्फ 10 मिनट में 

अब आप सोच रहे होंगे की आपको क्या करना चाहिए  फ्री वाली वेबसाइट बनाये या पैसे देकर।  तो दोस्तों में आपको यही सुझाव दूंगा की आप अगर इस फील्ड में बुल्कुल नए हे। और वेबसाइट बनाने के बारे में आपको कुछ नहीं पता तो में आपसे कहूंगा  की आप फ्री वाली वेब साइट बनाये कुछ दिन उस पर काम करे और इस फील्ड की जान करि ले ले। 

शुरू शुरू में आप पैसा कमाने के बारेमे बलकुल न सोचे बस फोकस करे होने काम पर। जैसे जैसे आपको वेबसाइट और SEO की नॉलेज होगी तब आप अपनी दूसरी पैसे देकर बनायीं हुई वेबसाइट पर काम कर सकते हे। और अछि अछि पोस्ट डालकर गूगल में अपनी वेबसाइट को रैंक करा सकते हे और अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हे।  

पहला तरीका फ्री वाला (blogger पर ) :- सबसे पहले  आपको फ्री वेबसाइट बनाने के लिए कुछ चीजों की आवश्यक्ता होगी 1 एक बैंक अकाउंट की 2 google अकाउंट की 3 domain की और बस एक बार  199  रुपए खर्च करने पड़ेंगे। बाकि सब फ्री में आपके लिए इस तरीके में तो स्टेप to स्टेप मुझे  फॉलो करे  

1 . buy a new domain – डोमेन खरीदे 

स्टेप 1  सबसे पहले अपनी वेब साइट क लिए एक नाम खरीदे नाम खरीद ने के लिए अपने या किसी  अकाउंट से एटीएम से पेमेंट करना होगा।  नाम मतलब एक डोमेन पर्चेस करे domain name आपकी वेबसाइट का एक नाम होता हे।  जिस नाम से आपकी वेबसाइट इंटरनेट जगत ने पहचानी जायगी जैसे की इस दुनिया ने हर इंसान का कोई  न कोई नाम होता हे। 

उसी प्रकार वेबसाइट का भी एक नाम होता हे जैसे की  www.google.com ,www .10total.com,www.facebook.com  आदि  तो डोमेन नाम खरीदने के लिए आपको 199 रूपए  होंगे  अब दूसरी बार करे तो डोमेन कहा से ख़रीदे तो आप ने godaddy  का नाम तो सुना ही होगा। आप godaddy   की वेबसाइट पर जाकर अपनी वेबसाइट का नाम पर्चेस कर सकते हे। www.godaddy.comको  यहां से ओपन कर सकते हे।  डोमेन खरीद ने के लिए निचे विंडो में बताया गया हे website kaise banaye website babane ka tarika

वेबसाइट बनाना सीखें सिर्फ 10 मिनट में

अब अपने डोमेन का नाम सर्च करे जो किसी दूसरी वेबसाइट से मैच नहीं होता हो डोमेन सर्च होने के बाद  विंडो ओपन होगी। 

वेबसाइट बनाना सीखें सिर्फ 10 मिनट में

और नेक्स्ट स्टेप में डोमेन सेलेक्ट करके continue  to cart पर क्लिक करे अब नेक्स्ट विंडो में आपके सामने पेमेंट करने का  आएगा  जैसा की निचे विंडो में दिया गया हे। 

2 . blogger पर account बनाये 

स्टेप 2  आपने डोमेन ले लिया हे अब आप को वेबसाइट बनाने के लिए एक नाम मिल गया हे। तो नेक्स्ट स्टेप में आप google में अपना अकॉउंट बना ले अकॉउंट कैसे बांये की पूरी जानकारी मेने अपनी एक पोस्ट में और यहां पर क्लिक कर ले जाने के google account kaise banaye  अब आप ने जान लिया होगा।

की अकॉउंट कैसे बनाये अब आपको  गूगल  पर search करना होगा blogger या आप चाहे तो यह पर क्लिक कर के भी blogger ओपन कर सकते हे। नेक्स्ट स्टेप में आप blogeer में जाकर अपनी वेब साइट बना सकते हे जैसा की निचे विंडो में बताया गया हे। 

यह क्रिएट योर ब्लॉग पर क्लिक करे  फिर नेक्स्ट विंडो ओपन होगी। 

यह पर आपकी टेम्परेरी प्रोफाइल बनाये गूगल पर और नेक्स्ट स्टेप में एक और विंडो ओपन होगी। 

यहां आप अपनी वेबसाइट का नाम और यूआरएल वेब अड्रेस या डोमेन नाम डाल क़र औऱ एक अच्छी सी टेम्पलेट लगा कर वेबसाइट बना सकते हे। 

दूसरा तरीका  (wordpress पर ):- इस तरीके से वेबसइट बनाने का बहुत फायदा हे।  फायदा यह हे की website को हम अपने मन मुकाबिक डिजाइन कर सकते हे और एक प्रोफेशनल लुक दे सकते हे पर आपको कुछ पैसा खर्च करना पड़ेगा  तो चले वेबसाइट बनाते हे। 

आप मुझेस्टेप by स्टेप फोलोव करते रहे। सबसे पहले आप को domain की जरुरत होगी   जोकि मेने पहले  भी बताया हे। नेक्स्ट आपको एक होस्टिंग प्लान लेना होगा जोकि आपको कुछ महंगा  आपको पड़ेगा इसके लिए आपको  5000 से 15000  तक खर्च करने  पड़ सकते हे यहे आपके प्लान पर डिपेंड करेगा  की अपने कोन सा प्लान लिया हे।  

web hosting kya he 

वेब होस्टिंग की एक इंटरनेट सुविधा होती हे।  यहे एक प्रकार का वेब सर्वर होता हे जोकि 24 घंटे इंटरनेट से जुड़ा रहता हे।  आपकी वेबसाइट यहां से रन होगी और सर्वर पर ही सेव होगी।  तो इसका फायदा यही होगा की आपकी वेबसाइट 24 घंटे इंटरनेट से जुडी होगी और ऑनलाइन होगी ताकि आप की   वेबसाइट को लोग कभी भी देख सके 

1 . web hosting लेने के लिए क्या करें 

वेबसाइट की होस्टिंग प्लान लेने के लिए आपको किसी होस्टिंग प्रोवीडर कम्पनी से वेब होस्टिंग प्लान लेना होगा जो आपको अलग अलग प्लान और सुविधा देती  हे।  तो बात करे की होस्टिंग कहा से ले तो में यहां आपको बता दू की बहुत सारी कम्पनी हे जोकि वेब साइट को होस्ट करती हे पर आप केवल अच्छी और स्टेन्डर  वे सर्टिफाइड कम्पनी से वेब होस्टिंग ले। 

ताकि आपको अच्छी बैक सपोर्ट मिले और इंटरनेट पर स्पीड और अनलिमिटेड स्पेस भी मिले यहां में आपको सुझाव दूंगा की आप godaddy या hostgator  से वेब होस्टिंग ले मेने भी godaddy  से वेब होस्टिंग का डीलक्स प्लान लिया हे।  एक साल का जिसकी मुझे कॉस्ट 6000  रुपए पड़ रही हे साल की  आप भी अपनी सुविधा के हिसाब से प्लान ले सकते है। प्लान लेने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करे

GODADDY, HOST GATOR

 तो मेजो आपको दूसरा तरीका बता रहा था उसमे आपको wordpress पर अपनी वेबसाइट बनानी होगी जैसे पहले हमने ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाना बताया था बिलकुल वैसे ही wordpress भी आपको वेबसाइट बनाने के लिए प्लॅटफॉम देता हे और बहुत अधिक फीचर्स साथ  जिससे जिन लोगो को वेब डिजाइन नहीं आती व्हे भी आसानी से वेब साइट बना सकते हे। 

तो चलिए जानते हे स्टेप to स्टेप।  सबसे पहले आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से बात करके अपने सर्वर पर wordpress इनस्टॉल कर ले फिर अपनी डोमेन ऐड करके वर्डप्रेस पर अपना वेब साइट का काम शुरू  कर सकते हे। यह निचे में विंडो में शो करके आप लोगो को थोड़ा सा गाइड कर देता हु जिससे आपको समझ ने में आसानी होगी। 

READ MORE ARTICLES

facebook video kaise download kare mobile se

bina password wifi kaise connect kare

mobile me tv kaise dekhe

Leave a Comment