whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika/व्हाट्सएप से पैसे कैसे भेजे जाने पूरा तरीका

whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika :- इस लेख में हम whatsapp से पैसे ट्रांसफर करने की पूरी जानकारी आपको देंगे। फेसबुक के स्वामित्व वाली whatsapp app 2022 में एक नए फीचर के साथ लॉन्च हुई हे जिसमे  व्हाट्सप्प ने अपने यूजर के लिए whatsapp payment फीचर लॉन्च किया हे जी हाँ इसे whatsapp पेमेंट फीचर के नाम से जाना जाता हे।  और इस लेख में हम आपको whatsapp पेमेंट फीचर इस्तेमाल करने की पूरी जानकारी देंगे। तो इस लेख के साथ आखिर तक बने रहे ताकि आपको व्हाट्सप्प से पैसे कैसे भेजे इसकी जानकारी मिल सके।

paytm kaise use kare

जैसा की आपको पता हे व्हाट्सप्प एक ऐसा सोशल प्लेटफॉर्म हे जहाँ  सभी लोग आपस में चैटिंग करते हे और एक दूसरे को सन्देश भेजते हे अभी तक हम सब व्हाट्सप्प पर सिर्फ फोटो , वीडियो भेजने और कॉल करने का मजा उठाते थे। लेकिन अब व्हाट्सप्प के नए संस्करण में आप व्हाट्सप्प से मनी ट्रांसफर भी आसानी से कर सकते हे। – whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika

mobile se loan kaise le puri jankari

whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika
whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika

जी हाँ अब whatsapp payment फीचर से हम एक दूसरे को बहुत आसानी से money ट्रांसफर कर सकते हे। फेसबुक ने जब से whatsapp app को अपने अधिग्रहण में लिया हे तब से व्हाट्सप्प पहले से कई ज्यादा सेफे और सुरक्षित हो गया हे।  ऐसे में फेसबुक और गूगल के सुरक्षित  वातावरण में पैसे भेजना बहुत आसान हो चूका हे। – whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika

whatsapp payment फीचर 2022 में लॉन्च हुआ हे और जो कोई भी अपने व्हाट्सप्प में इस फीचर को नहीं देख पा रहा हे उसे अपने whatsapp app को update करने की आवश्यकता हे।  यह फीचर भी दूसरे UPI पेमेंट एप्प की तरह ही काम करता हे। आपको बस whatsapp payment से अपने बैंक अकाउंट को ऐड करना हे।  चलिए जानते हे पूरा प्रोसेस। – whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika

whatsapp par hindi me typing kaise kare

whatsapp payment setup|पेमेंट फीचर से पैसे भेजना सीखें

1 . सबसे पहले whatsapp app इनस्टॉल करे या update करे 

जब आप अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प इनस्टॉल करते हे तो उसमे आपको chat option में payment करने का ऑप्शन मिलता हे।  यदि आपके मोबाइल में whatsapp app का पुराना संस्करण हे तो शायद आपको whatsapp पेमेंट का ऑप्शन नहीं मिले इस लिए आपको पहले अपना whatsapp को अपडेट करना होगा।

आपको पेमेंट का ऑप्शन whatsapp setting में और chat page पर देखने को मिलेगा जैसा की निचे फोटो में दिखाया गया हे।

whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika

2 . सबसे पहले whatsapp payments पर क्लिक करे। 

सेटिंग के ऊपर पेमेंट पर क्लिक करे यह आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल ऐड करनी हे एक बार पेमेंट डिटेल सबमिट करने के बाद आपका अकाउंट व्हाट्सप्प पर पैसे भेजने या पैसे प्राप्त करने के लिए तैयार हो जाता हे।  निचे फोटो में देखे पेमंट पर क्लिक करने के बाद आपको क्या करना हे।

whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika

3.  अब add payment method पर क्लिक करे  

whatsapp payment पर ऐड पेमेंट मेथड पर क्लिक करे और अपने बैंक को सेलेक्ट करे ताकि आप अपने whatsapp को बैंक से लिंक कर सके यहां पर लगभग सभी बैंक लिस्टेड हे बैंक वही सेलेक्ट करे जो whatsapp नंबर आपके बैंक से लिंक हे।  मलतब बैंक और whatsapp दोनों में एक ही नंबर होना चाहिए। निचे फोटो में देखे।

whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika
लिंक करे अपने बैंक आकउंट को whatsapp se money transfer करेने के लिए

4. verify your number to link bank account 

आपकी सिक्योरिटी के लिए whatsapp payment आपके नंबर को वेरीफाई करेगा जोकि बैक अकाउंट से लिंक हो। और साथ ही आप उसी नंबर से  whatsapp भी इस्तेमाल कर रहे हो।  यदि आप व्हाट्सप्प पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हे तो आपको अपने अकाउंट को मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा जिस नंबर से आप व्हाट्सप्प चलते हे।  निचे फोटो में देखे।

5. whatsapp payment आपके मोबाइल पर OTP सेंड करेगा।

व्हाट्सप्प पेमेंट आपके मोबाइल पर otp सेंड करेगा यह 4 डिजिट का हो सकता हे जैसे ही आप otp दर्ज करेंगे आपका बैंक आकउंट whatsapp payment से लिंक हो जायेगा। और सेटअप कम्प्लीट हो जायेगा अब आपको एक UPI ID बनानी होगी और एक UPI पिन सेट करना होगा।

 whatsapp payment में UPI ID और UPI pin कैसे set करे

National Payment Corporation of India (NPCI) ने पेमेंट करने के लिए एक यूनिक id बनायीं  हे जोकि हर बैंक अकाउंट यानी खाता धारी के आधार कार्ड से लिंक होती हे।  बिलकुल वैसे ही जैसे की आप का एटीएम कार्ड होता हे UPI ID भी वैसी ही होती हे।

पहले हम किसी को पैमेंट करने के लिए अकाउंट नंबर , ifsc code , नाम , आदि का इस्तेमाल पेमेंट करते समय करते थे ,  National Payment Corporation of India ने upi पेमंट को अपनाया हे जिसमे एक id से दूसरे को पेमेंट कर सकते हे यह बहुत तेज और सेक्यूर हे।

UPI PIN – upi पिन 6 डिजिट का एक mpin ( mobile pin ) होता हे बिलकुल वैसे ही जैसे की अपने एटीएम का पिन नंबर होता हे।  हर upi पेमेंट पर आपको pin नंबर डालना होता है तभी पेमेंट हो सकता हे।

यदि आप पहले से ही कोई online payment app का इस्तेमाल करते हे।  जैसे की – paytm , google pay , bhim UPI , PHONE pay , paypal , amazon pay आदि तो आपको एक UPI ID मिली होगी इसी upi का इस्तेमाल आप whatsapp पेमेंट करने में भी इस्तेमाल कर सकते हे।

whatsapp se money transfer kaise kare

  • किसी को व्हाट्सप्प से पैसे भेजने के लिए पेमेंट पर क्लिक करे payment का ऑप्शन आपको whatsapp सेटिंग बटन पर मिलेगा।
  • यहां payment करने पैसे भेजने के लिए दो ऑप्शन हे  पहला send money to upi और दूसरा हे सेंड मनी to scan QR CODE
  • पहला तरीका हे UPI पेमेंट इसमें आपको पैसे UPI ( यूनिक पेमेंट ID) से सेंड कर सकते हे बस आपको अपना upi याद होना चाहिए साथ ही upi pin याद होना चाहिए।
  • CREATE UPI ID for whatsapp payment/whatsapp पेमेंट के लिए upi id बनाये
  • दूसरा तरिका स्कैन QR कोड इस तरीके में आपको whatsapp पेमेंट के QR कोड को स्कैन करके या अपने कोड को दूसरे से पेमेंट लेने पर स्कैन कर के मनी सेंड की जा सकती हे।
  • डायरेक्ट मनी ट्रांसफर करे मोबाइल नंबर पर। इस तरीके में आपको जिसे पैसे सेंड करने हे उसके chat पेज में जाकर रुपये के चित्र पर क्लिक करना हे और पैसे सेंड करने हे।  लेकिन इस मेथोर्ड में सामने वाला भी whatsapp पेमेंट का इस्तेमाल करता हो यह फ़ास्ट तरीका हे पैसे भेजने का
  • whatsapp se money transfer kaise kare jaane pura tarika
  • सभी ट्रांसेक्शन और मनी ट्रांसफर करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को whatsapp पेमेंट से लिंक करना होगा।  और kyc के लिए आपको मोबाइल नंबर जोकि बैंक से लिंक हे उसे OTP के माध्यम से वेरिफीय करना होगा।  बैंक अकाउंट लिंक होने के बाद आपको एक UPI DI बनानी होगी और एक MPIN क्रिएट करना होगा।  यदि आप पहले से ही कोई ऑनलाइन पेमेंट app यूज़ करते हे तो आपकी पहले वाली UPI भी मान्य होगी बस आपको उसे whatsapp पेमेंट के दुवारा वेरीफाई करना होगREAD

READ MORE ARTICLES

Ek mobile me do Whatsapp kaise chalaye

Whatsapp ki Security kaise badhaye

Leave a Comment